- Advertisement -

क्या है दुनिया के सबसे काले बच्चे का सच, खबर पढ़कर हो जाएंगे हैरान

0

- Advertisement -

नई दिल्ली। इन दिनों सोशल मीडिया में एक बच्चे की फोटो खूब वायरल हो रही है। ऐसा दावा किया जा रहा है कि ये दुनिया का सबसे काला बच्चा है। कहा जा रहा है कि दुनिया के सबसे काले बच्चे का जन्म दक्षिण अफ्रीका में हुआ है। इतना ही नहीं, वायरल पोस्ट के मुताबिक गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने भी इस बच्चे को दुनिया का सबसे काला बच्चा मान लिया है। आपको जानकर हैरानी होगी कि लोग बच्चे के रंग के आधार पर इसे दुनिया का 8वां अजूबा भी मानने लगे हैं। वायरल फोटो में दिख रहा ये बच्चा काला होने के साथ-साथ इतना छोटा है कि ये एक शख्स की हथेली पर ही आ जाता है।

फोटो देखकर आप भी धोखा खा गए होंगे न तो अब हम आपको इस बच्चे की असलियत बता देते हैं। दरअसल ये कोई बच्चा है ही नहीं, ये एक खिलौना है जिसे पॉलिमर क्ले से बनाया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस खिलौने को बीते वैलेंटाइन डे पर ई-कॉमर्स वेबसाइट eBay ने बेचा था।

eBay पर बेची गई इस गुड़िया का baby gorilla monkey Clay Doll का नाम रखा गया था। साइट पर उपलब्ध ऐसे खिलौनों को कई रंगों में खरीदा जा सकता है। इसकी कीमत 3000-6000 रुपए के बीच निर्धारित की गई है। इस गुड़िया को लीला पियरसन नाम की एक आर्टिस्ट ने बनाया था। लीला ने बताया कि उन्होंने इस गुड़िया को सबसे पहले साल 2006 में ऑनलाइन बेचा था जिसके बाद यह काफी पसंद किया गया और इसकी मांग बढ़ गई।

- Advertisement -

%d bloggers like this: