- Advertisement -

जानें माइक्रोवेव में क्या गर्म करें क्या नहीं …

What to heat in the microwave

0

- Advertisement -

समय की कमी है और जल्दबाजी में हम अपना खानपान को लेकर कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जो हमारी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती हैं। घर पर माइक्रोवेव सुविधा तो देता है पर हमें इस बात का पता जरूर होना चाहिए कि किन चीजों को माइक्रोवेव में गर्म करें किन को नहीं। अकसर लोग सीधे फ्रिज से निकाल कर चीजें माइक्रोवेव में गर्म करते हैं, जो सही नहीं है। अगर कुछ बातों का ध्यान न रखा जाए तो माइक्रोवेव में गर्म किया खाना हमारी सेहत से खिलवाड़ कर सकता है। आइए जानते हैं कि माइक्रोवेव में खाना किन बर्तनों में गर्म करें।

  • प्लास्टिक के बर्तन में बिस्फेनॉल और थैलेट की मदद से बनाए जाते हैं। थैलेट प्लास्टिक को सॉफ्ट करने वाला कैमिकल होता है। दोनों ही कैमिकल बेहद खतरनाक होते हैं। लड़के और लड़की दोनों के ही प्रजनन पर ये दोनों केमिकल असर डालते हैं।
  • मार्केट में माइक्रोवेव में खाना गर्म करने के लिए अलग प्रकार के कंटेनर्स मिलते हैं। जब भी आप माइक्रोवेव में खाना गर्म करें तो इन कंटेनर्स का ही इस्तेमाल करें, क्योंकि इससे आपकी सेहत पर नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ता है।

  • माइक्रोवेव में खाना गर्म करते वक्त कोशिश करें कि प्लास्टिक का कंटेनर, प्लास्टिक शीट आपके खाने के आस-पास न हो, क्योंकि इसके पिघलने की वजह से आपका खाना आपके लिए गंभीर परेशानी पैदा कर सकता है। अगर आपके पास माइक्रोवेव कंटेनर मौजूद नहीं हैं तो आप वैक्स पेपर या पेपर टॉवल का भी इस्तेमाल खाने को गर्म करने के लिए कर सकते हैं।

  • टूटे हुए माइक्रोवेव कंटेनर के उपयोग से बचें। इससे स्वास्थ्य से संबंधित दिक्कत हो सकती है।
  • माइक्रोवेव में खाना गर्म करते वक्त कंटेनर को पूरी तरह से बंद न करें, उसके ढक्कन को थोड़ा खुला रहने दें, जिसकी वज़ह से आपका खाना सही से गर्म हो पाएगा।

- Advertisement -

Leave A Reply