Advertisements

दुनिया की सबसे बड़ी भर्तीः मिलेंगी एक लाख नौकरियां, ऐसे करें परीक्षा की तैयारी

ढाई करोड़ से ज्यादा परीक्षार्थी होंगे शामिल, कंप्यूटर के जरिए ऑनलाइन होगी परीक्षा

0

- Advertisement -

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे दुनिया की सबसे बड़ी भर्ती परीक्षा के बाकी चरण 14, 17, 20, 21, 29, 30 और 31 अगस्त को होंगे। एक लाख से अधिक पदों के दोनों चरणों में करीब ढाई करोड़ से परीक्षार्थियों के शामिल होने की उम्मीद है। ये परीक्षाएं ऑनलाइन यानी कम्प्यूटर के माध्यम से कराई जाएगी।

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ग्रुप सी ने (Alp & Technicians) के 60 हजार पदों के लिए गुरुवार को परीक्षा का आयोजन किया गया था। अगली दौर की परीक्षाओं का समय भी सीमित होने की वजह से परीक्षार्थियों के सामने सवालों के जवाब जल्द से जल्द देने की चुनौती होगी। देश के विभिन्न राज्यों में होने वाली इन परीक्षाओं में कटऑफ हाई जाने की पूरी संभावना है। गौरतलब है कि रेलवे पहली बार भर्ती के लिए कम्प्यूटर बेस्ड परीक्षा (CBT) का आयोजित करा रहा है।

इन विषयों से जुड़े होंगे सवाल

परीक्षा में गणित यानी मैथ्स्स विषय के 20 सवाल होंगे। वहीं जनरल इंटेलिजेंस एवं रीजनिंग के 25 सवाल होंगे। इस परीक्षा में दसवीं क्लास तक की साइंस यानी विज्ञान विषय से भी 20 प्रश्न होंगे। वहीं जनरल अवेयरनेस और करंट अफेयर के सिर्फ 10 सवाल होंगे। से दें सवालों के जवाब

ऐसे करें परीक्षा की प्लानिंग

सबसे पहले जनरल अवेयरनेस और करंट अफेयर के सवालों का जवाब दें, उसके बाद साइंस और फिर गणित या रीजनिंग के सवाल किए जा सकते हैं।

  • परीक्षा देने से पहले आप ये तय कर लें किस सब्जेक्ट के लिए कितने मिनट दिए जाएं, जिससे कि सभी सवालों के जवाब दिए जा सकें।
  • विज्ञान और जनरल अवेयरनेस और करंट अफेयर के लिए 15 से 20 मिनट का समय ठीक है।
  • बचे हुए 40 मिनट में आप सबसे पहले रीजनिंग के इन सवालों को हल करें जो आसान हों।
  • अगर आप सवाल हल नहीं कर पा रहे हैं तो तुरंत अगले सवाल पर बढ़ जाएं।

मैथ्स में ये टॉपिक्स पढ़ें

मैथ्स से नंबर सिस्टम, बोडमास, दशमलव, फ्रैक्शन, LCM, HCF, प्रतिशत, मानकीकरण, समय और कार्य, समय और दूरी, सरल और मिश्रित ब्याज, प्रॉफिट एंड लॉस, अलजेब्रा, ज्यामिति और ट्रिग्नोमेट्री, प्राथमिक सांख्यिकी टॉपिक्स को अच्छे से तैयार कर लें, क्योंकि इन टॉपिक्स से ही ज्यादातर सवाल पूछे जाते हैं।

रीजनिंस में ये टॉपिक्स

रेलवे की परीक्षा में रीजनिंग से एनालॉजी, कोडिंग और डिकोडिंग, गणितीय संचालन, ब्‍लड रिलेशन टेस्‍ट रीजनिंग, जम्बलिंग, वेन डायग्राम, डाटा इंटरप्रिटेशन जैसे टॉपिक्स से ज्यादा सवाल पूछे जाते हैं। इसलिए इन टॉपिक्स का लगातार रिवीजन करते रहें।

Advertisements

- Advertisement -

%d bloggers like this: