Expand

अब घर बैठे पाएं मजबूत बाल, ट्राई करें ये पांच घरेलु नुस्खे

try these five home remedies and get strong hairs at home

अब घर बैठे पाएं मजबूत बाल, ट्राई करें ये पांच घरेलु नुस्खे

लंबे-घने और मजबूत बाल किसे पसंद नहीं। आप सुंदर बाल पाने के लिए क्या-क्या नहीं करते होंगे, तरह-तरह के प्रोडक्ट और नुस्खे आजमाते हैं कि बाल टूटे नहीं लेकिन फिर भी अगर आपके बाल टूटना बंद नहीं हो रहे हैं तो आपको ध्यान देने की जरूरत है। आपको इस समस्या में राहत पाने के लिए किसी महंगे पार्लर में जाकर ट्रीटमेंट लेने की जरूरत नहीं है। हम आपको पांच घरेलु

नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप सुंदर और मजबूत बाल पा सकते हैं …

हॉट ऑइल ट्रीटमेंट : कोई भी प्राकृतिक तेल लीजिए जैसे जैतून, नारियल या कनोला का तेल और इसे गरम कर लीजिए। इसके बाद इसे इस्तेमाल करिए। ध्यान रखिए कि तेल ज्यादा गरम न हो। बालों की जड़ों में इसके साथ मसाज करें। लगभग एक घंटे तक बालों में तेल लगा रहने दीजिए इसके बाद शैंपू से धो लें।

मेडिटेशन : ज्यादातर लोगों में बाल झड़ने का कारण तनाव होता है। ऐसे में मेडिटेशन आपके लिए मददगार साबित हो सकता है। हार्मोनल बैलेंस को सही रखने के लिए मेडिटेशन का सहारा लें। कोशिश करें कि सुबह उठकर आप मेडिटेशन करें। इससे हेयर लॉस के साथ शरीर की और भी परेशानियों से मुक्ति मिलेगी।

ऐंटीऑक्सिडेंट्स : एक कप गरम पानी में ग्रीन टी के दो बैग डालकर इसे मिला लें। इसके बाद इसे बालों की जड़ों में लगाएं और एक घंटे तक लगा रहने दें। इसके बाद धो लें। ग्रीन टी में ऐंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं जो बालों को गिरने से रोकते हैं और बालों के बढ़ने में सहायक होते हैं।

हेड मसाज : रोज हेड मसाज लेने से सिर में खून का बहाव सही रहता है। रक्त संचार सही रहने से बाल मजबूत होते हैं। प्राकृतिक तेल के साथ आप हेड मसाज ले सकते हैं। इससे तनाव में भी कमी आती है और रक्त का संचार भी बढ़ जाता है।

नैचरल जूस : आप अपने सिर में लहसुन के जूस, प्याज या अदरक के जूस की मालिश कर सकते हैं। रात में रोने के वक्त इसे सिर में लगा लें और सुबह धो लें। इससे आपके बालों की जड़ें मजबूत होंगी और बाल गिरने की समस्या कम हो जाएगी।

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Google+ Join us on Google+ Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Advertisement
Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

Advertisement

Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है