Expand

अब युवाओं को मिलेगा भत्ता, मानदेय और कौशल प्रशिक्षण

अब युवाओं को मिलेगा भत्ता, मानदेय और कौशल प्रशिक्षण

- Advertisement -

चंडीगढ़। हरियाणा के सीएम मनोहर लाल ने आज मानदेय सक्षम योजना-2016 के तहत 21 से 35 वर्ष आयु वर्ग के स्नातकोत्तर बेरोजगार युवाओं हेतु ‘शिक्षित युवा, सम्मानित हुआ योजना का शुभारंभ किया। इस योजना के पहले चरण में 30 नवम्बर 2016 तक पंजीकृत हुए सभी स्नातकोत्तर 5169 युवाओं को लाभ मिलेगा। सीएम ने आज इस योजना का शुभारंभ करते हुए कहा कि अभी ऐसे युवाओं को स्वावलम्बी बनाने के लिए भत्ता, मानदेय तथा कौशल प्रशिक्षण दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि ऐसे बेरोजगार युवाओं को 3 हजार रुपये मासिक भत्ता, 100 घंटे काम के बदले 6 हजार रुपये मानदेय तथा स्वरोजगार स्थापित करने के लिए नि:शुल्क कौशल विकास के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा। हरियाणा के मूल निवासी युवाओं को यह सुविधा 3 वर्ष की अवधि या 35 वर्ष की आयु जो भी पहले होगी को उपलब्ध करवाई जाएगी। इससे इन युवाओं को अपने पांव पर खड़े होने में मदद मिलेगी। इस अवसर पर रोजगार राज्यमंत्री नायब सिंह सैनी प्रमुख तौर पर उपस्थित थे। सीएम ने कहा कि हरियाणा में शिक्षित व अशिक्षित बेरोजगार युवाओं की संख्या करीब 5 लाख तथा 10+2 या उससे अधिक शिक्षित करीब 3 लाख युवा हैं। इन युवाओं को रोजगार उपलब्ध करवाने या स्वरोजगार योग्य बनाने के लिए सरकार हर संभव प्रयास कर रही है। यह योजना युवाओं के लिए कोई रोजगार का साधन नहीं है, बल्कि उन्हें रोजगार प्राप्त करने योग्य बनाना है।

  • cmसीएम ने ‘शिक्षित युवा, सम्मानित हुआ’ योजना का किया शुभारंभ 

इससे युवाओं को मेहनत करके निजी या सरकारी नौकरी, स्वरोजगार स्थापित करने में मदद मिलेगी। इस योजना के दूसरे चरण में प्रदेश के स्नातक स्तर तक शिक्षित युवाओं को शामिल किया जाएगा, ताकि उन्हें भी जीवन में आगे बढ़ने का अवसर प्रदान किया जा सके। सीएम ने कहा कि इससे पहले सरकारों ने केवल बेरोजगारी भत्ता दिया था, परन्तु हमारी सरकार ने इससे नागरिकों को प्रदेश की उन्नति के साथ जोड़ने का कार्य किया है।

इस अवसर पर प्रदेशभर के 21 युवाओं को एक माह के भत्ता की 3000 रुपये राशि के चैक तथा मानद कार्य पत्र प्रदान किए। प्रदेश के इन पंजीकृत 5169 युवाओं को शीघ्र ही काम दिया जाएगा, जिसके तहत दिसंबर माह में उन्हें लोगों को बैंकर्स की सहायता से कैशलेश समाज बनाने हेतु जागरुकता अभियान में काम दिया जाएगा। 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Google+ Join us on Google+ Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है