Expand

काले कुबेरों पर बड़ी कार्रवाई, आयकर विभाग ने की छापेमारी

काले कुबेरों पर बड़ी कार्रवाई, आयकर विभाग ने की छापेमारी

- Advertisement -

नई दिल्ली। मोदी सरकार द्वारा 500 व 1000 रूपए के नोट बंद करने के बाद अब कालेधन रखने वालों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई शुरू कर दी गई है। इस कड़ी में आयकर विभाग ने दिल्ली, मुंबई और अन्य शहरों में छापेमारी की। जानकारी के मुताबिक दिल्ली में चार स्‍थानों करोल बाग, दरीबा कलां और चांदनी चौक आदि में छापेमारी की गई।मुंबई में तीन स्थानों पर छापा मारा गया। इसके अलावा चंडीगढ़ और लुधियाना और दक्षिण भारत के 2 शहरों में भी छापेमारी की कार्रवाई की है। 

  • income-texदिल्ली, मुंबई और अन्य शहरों में दी दबिश

सूत्रों के मुताबिक इनकम टैक्स विभाग को जानकारी मिली थी कि कुछ व्यापारी, ज्वेलर्स, करेंसी एक्‍सचेंज और हवाला कारोबारी ऊंचे मूल्य की मुद्रा पर रोक का फायदा उठाकर कम कीमत पर नोट बदल रहे हैं। नोटबंदी का फैसला आते ही देश के कई शहरों में देर रात लोगों ने लाखों के कालेधन से सोना खरीदा है। ऐसे ही कुछ ज्वेलर्स ने आम दिनों से कई गुना ज्यादा बिक्री दिखाई थी। जहां आई-टी विभाग की टीम पहुंच गई तथा विभाग यह जांच कर रहा है कि किसने कितने लाख का सोना खरीदा है। कई स्‍थानों पर कुछ दस्तावेज भी जब्त किए गए हैं। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने साफ कहा था कि जिन्हें जो कुछ खरीदना है खरीद लें, हमारी सब पर नजर है।

income-tax2हालांकि वित्त मंत्री अरुण जेटली ने गुरुवार को भरोसा दिलाया था कि टैक्स अधिकारी उन्हें परेशान नहीं करेंगे जो कम संख्या में 500-1000 के नोट जमा कराएंगे लेकिन बड़ी राशि जमा कराने वालों के खिलाफ टैक्स कानून के तहत कार्रवाई होगी।आयकर विभाग ने गुरुवार को दिल्ली, मुंबई और अन्य स्थानों पर छापेमारी की, तथा विभाग को सूचना दी कि 500 और 1,000 का नोट बंद होने के बाद व्यापारियों द्वारा हटाई गई करेंसी को बदलने के लिए मुनाफा काटा जा रहा है और साथ ही टैक्स चोरी की जा रही है।

 

यह छापेमारी शाम के समय की गई। टैक्स अधिकारी चाहते थे कि भुगतान काउंटरों पर कैश इकट्ठा हो जाए, तो उनकी कार्रवाई असरदार साबित हो सके। सीबीडीटी के चेयरमैन सुशील चंद्रा ने कल सभी जांच एजेंसियों से टैक्स चोरी रोकने के लिए भारी नकदी की संदिग्ध आवाजाही और दूसरे गैरकानूनी लेनदेन पर नजर रखने को कहा था, जिसके बाद इस कार्रवाई की योजना बनाई गई।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Google+ Join us on Google+ Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है