Expand

जवाली में खुलेगा महिला पॉलिटेक्निक संस्थान

जवाली में खुलेगा महिला पॉलिटेक्निक संस्थान

- Advertisement -

धर्मशाला। एशियाई विकास बैंक के सहयोग से जवाली क्षेत्र में महिलाओं के लिए पॉलिटेक्निक संस्थान खोला जाएगा। सड़क सुरक्षा के मद्देनजर प्रत्येक आईटीआई पाट्यक्रम में रोड़ सेफ्टी पर एक अध्याय जोड़ा जाएगा। इसके अतिरिक्त प्रदेश के समस्त तकनीकी संस्थानों में युवाओं को नशे के दुष्प्रभावों बारे जागरूक करने के लिए होर्डिंग लगाए जाएंगे। यह बात तकनीकी शिक्षा मंत्री जीएस बाली ने आज राजकीय बहुतकनीकी संस्थान कांगड़ा में 22वीं अंतर बहुतकनीकी खेलों के समापन पर कही। उन्होंने राजकीय बहुतकनीकी संस्थान कांगड़ा, तलवाड़, चंबा, रोहडू, किन्नौर तथा उदयपुर को नई बसों का तोहफा दिया है। तकनीकी शिक्षा मंत्री जीएस बाली ने उक्त संस्थानों को बसें खरीदने के लिए 25-25 लाख रुपए देने का ऐलान किया। बाली ने हिमाचल लोक प्रशासन संस्थान की तर्ज पर सुंदरनगर में तकनीकी अधिकारियों एवं कर्मचारियों के प्रशिक्षण के लिए विशेष व्यवस्था और पाठ्यक्रम आरंभ करने की भी बात कही।

  • baliआईटीआई पाठ्यक्रम में पढ़ाया जाएगा रोड सेफ्टी अध्याय
  • कांगड़ा, तलवाड़, चंबा, रोहडू, किन्नौर व उदयपुर बहुतकनीकी संस्थानों को नई बसों का तोहफा
  • हिमाचल लोक प्रशासन संस्थान की तर्ज पर सुंदरनगर में तकनीकी अधिकारियों एवं कर्मचारियों के प्रशिक्षण के लिए विशेष व्यवस्था और पाठ्यक्रम  होगा शुरू
  • रोहडू के कन्या छात्रावास के लिए 2.50 करोड़ एबहुतकनीकी संस्थान कांगड़ा के प्रशासनिक ब्लॉक को 1.75 करोड़ और राजीव गांधी इंजीनियरिंग कॉलेज नगरोटा बगवां के कन्या छात्रावास को एक करोड़ रुपये देने की घोषणा 

इस अवसर पर बाली ने खेल प्रतियोगिताओं के विजेताओं को सम्मानित किया तथा प्रतिभागी खिलाड़ियों को प्रोत्साहन राशि के रूप में 50 हजार रुपये देने की घोषणा की। इस दौरान संस्थान के प्राचार्य दिनेश शर्मा ने मुख्यातिथि का स्वागत किया और संस्थान की गतिविधियों के बारे में विस्तृत जानकारी दी। इस चार दिवसीय प्रतियोगिता में टेबल टेनिस, वालीबाल, बास्केटबाल, कबड्डी व बैडमिंटन  प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया, जिसमें प्रदेश के 14 बहुतकनीकी संस्थानों के लगभग 460 विद्यार्थियों ने भाग लिया। टेबल टेनिस में बहुतकनीकी संस्थान अम्बोटा (ऊना) ने प्रथम तथा उदयपुर(लाहौल स्पिति) ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। बैडमिंटन में  हमीरपुर प्रथम जबकि सुन्दरनगर ने दूसरा स्थान हासिल किया। वालीबाल में रोहडू ने प्रथम तथा हमीरपुर ने द्वितीय स्थान अर्जित किया। बास्केटबाल में बनीखेत(चम्बा) ने पहला तथा हमीरपुर ने दूसरा स्थान प्राप्त किया। इसके अलावा कबड्डी में हमीरपुर ने प्रथम तथा बनीखेत ने दूसरा स्थान हासिल किया।   

bali2सेक्रेड हार्ट कान्वेंट स्कूल के वार्षिक समारोह में हुए शामिल
इससे पूर्व, खाद्य, नागरिक आपूर्ति व उपभोक्ता मामले, परिवहन तथा तकनीकी शिक्षा मंत्री जीएस बाली ने सेक्रेड हार्ट कान्वेंट स्कूल, सिद्धबाड़ी में वार्षिक समारोह में बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार शिक्षण संस्थानों के ढांचागत विकास और विद्यार्थियों को अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध करवाने पर बल दे रही है। उन्होंने कहा कि सरकार ने प्रदेश के प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में दो वरिष्ठ माध्यमिक पाठशालाओं में अत्याधुनिक अधोसंरचना एवं शिक्षण सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए 30 करोड़ रुपये के प्रावधान के साथ ‘‘मुख्यमंत्री आदर्श विद्यालय योजना शुरू की है। इस अवसर स्कूल की प्रधानाचार्या सिस्टर मोली चेरियन ने मुख्यातिथि का स्वागत किया तथा स्कूल की गतिविधियों बारे विस्तृत जानकारी दी।

bali3बाली ने धर्मशाला से पांच लग्जरी बसों को दिखाई हरी झंडी
धर्मशाला। परिवहन मंत्री जीएस बाली ने आज धर्मशाला में विभिन्न रूटों पर चलने वाली पांच लग्जरी एवं सुपर लग्जरी बसों को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया। परिवहन मंत्री ने इस अवसर पर मनाली-शिमला, नाहन-दिल्ली, चम्बा-शिमला व शिमला-चम्बा रूट पर चलने वाली 17 सीटर लग्जरी बसों को रवाना किया। इसके अलावा उन्होंने धर्मशाला-चंड़ीगढ रूट के लिए 12 सीटर सुपर लग्जरी बस को भी हरी झंडी दिखाई। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार लोगों को सुविधाजनक, आरामदायक एवं सुरक्षित परिवहन सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए प्रतिबद्ध है तथा राज्य पथ परिवहन निगम के बेड़े में 1231 नई बसें शामिल की गई हैं।

उन्होंने कहा कि  लोगों की सुविधा के लिए धर्मशाला से शिमला के लिए पहले ही सुपर लग्जरी बस सेवा आरंभ कर की गई है। यात्रियों की सुविधा के लिए 23 बस अड्डों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं। इस अवसर पर परिवहन निगम के अधिकारियों, कर्मचारियों सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Google+ Join us on Google+ Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है