Expand

नहीं हो रहे प्रेगनेंट तो इन्हें आजमाएं

नहीं हो रहे प्रेगनेंट तो इन्हें आजमाएं

- Advertisement -

स्पर्म की कमी भी नहीं है और अन्य कोई बीमारी भी नहीं। फिर भी गर्भाधारण न हो पा रहा हो तो कहीं न कहीं इसका कारण पुरुष के स्पर्म का महिला के अंडाणुओं से न मिलना हो सकता है। पर आप परेशान न हो कुछ उपाय हैं, जिन्हें अपनाकर आप गर्भाधारण कर सकते हैं और औलाद का सुख प्राप्त कर सकते हैं। बता दें कि पुरुषों के जननांग से निकलने वाले स्पर्म और महिलाओं के शरीर से निकलने वाले अंडाणुओं का कई बार आपस में मेल नहीं हो पाता है। अंडाणुओं की बात करें तो अंडे 24 घंटे ही जिंदा रहते हैं, लेकिन स्पर्म महिला के शरीर में करीब पांच दिन तक जिंदा रहता है। ऐसे में अगर स्पर्म और अंडे सही तरीके से न मिल पाएं तो गर्भाधारण मुश्किल हो जाता है। क्योंकि स्पर्म के पास तो करीब पांच दिन का समय होता है, लेकिन अंडे 24 घंटे में ही निष्क्रिय हो जाते हैं। ऐसे में बार-बार कोशिश के बाद भी गर्भाधारण नहीं हो पाता है और आप सोच बैठते हैं कि आपमें कोई कमी है। कई बार लोग झोलाछाप डाक्टरों के बहकावे में आकर इलाज करवाने शुरू कर देते हैं।

222अगर आपमें स्पर्म की कमी नहीं है और गर्भाधारण नहीं हो रहा है तो आगे लिखे उपायों को अपनाएं। जरूर फायदा होगा। गर्भाधारण के लिए सेक्स पोजिशनों का विशेष ध्यान रखना जरूरी है। पुरुष ऊपर हो और महिला नीचे यह पोजिशन गर्भाधारण के लिए काफी उपयोगी साबित होती है। इस पोजिशन में पीनिस काफी अंदर तक प्रवेश कर पाती है और स्पर्म गर्भाश्य तक जाने वाले सर्विक्स के काफी करीब पहुंच जाते हैं। डॉगी स्टाइल भी गर्भाधारण करने की महत्वपूर्ण पोजिशन मानी गई है। साथ ही अपने पार्टनर को बगल में लेटाकर सेक्स करने पर भी फायदा मिलता है। एक उपाय यह भी है कि सेक्स करने से पहले स्त्री के शरीर के निचले हिस्से के नीचे तकियां रखें, ताकि महिला के नितंब ऊपर उठे। ऐसा करने से भी गर्भाधारण में फायदा होता है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Google+ Join us on Google+ Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है