Covid-19 Update

58,879
मामले (हिमाचल)
57,406
मरीज ठीक हुए
983
मौत
11,156,748
मामले (भारत)
115,765,405
मामले (दुनिया)

बाढ़ का कहर : Gujarat में 25 हजार लोगों को किया गया Rescue, अब तक 70 की जान

बाढ़ का कहर : Gujarat में 25 हजार लोगों को किया गया Rescue, अब तक 70 की जान

- Advertisement -

नई दिल्ली। उत्तर गुजरात में बारिश ने कहर बरपाया है। भारी बारिश की वजह से बनासकांठा का धानेरा पूरी तरह पानी में डूब गया है। लगातार बारिश के चलते 25,000 से ज्यादा लोगों को सुरिक्षत स्थान पर ले जाया गया है। मानसून की इस बारिश में अब तक मरने वालों की तादाद 70 तक पहुंच चुकी है और 900 जानवर भी जान गंवा चुके हैं। उत्तर गुजरात में लगभग 1,000 को बचाया गया और 15,000 को सुरक्षित स्थानों पर शिफ्ट किया गया है।

सीएम विजय रूपानी ने किया हवाई दौरा
गुजरात में बाढ़ के हालात का जायजा लेने के लिए सीएम विजय रूपानी ने हवाई दौरा भी किया। इस बीच NDRF की टीमें और वायु सेना के हेलिकॉप्टर को रेस्क्यू के लिए लगाया गया है। इनमें से बाढ़ आने से कई गांवों में फंसे करीब एक हजार लोगों को आर्मी, एयर फोर्स, सीमा सुरक्षा बल और राष्ट्रीय आपदा बल द्वारा बचाया गया है। करीब 10,300 लोग बनासकांठा जिला में और 9,790 लोगों को पाटन में सुरक्षित जगह ले जाया गया है और लगभग 2,800 बाढ़ प्रभावित लोगों को अहमदाबाद में पहुंचाया गया है।

इस बीच प्रशासन ने भारी बारिश की संभावना के चलते सौ से ज्यादा गांवों को खाली करने का आदेश दे दिया है। धानेरा में बाढ़ ने ऐसा कहर बरपाया है कि लोग अपने घरों के अंदर भी सुरक्षित नहीं हैं। दरअसल पिछले 24 घंटों के भीतर धानेरा में 250 एमएम, पालनपुर में 255 एमएम, दांतिवाडा में 342 एमएम बारिश दर्ज की गई। घरों में पानी भर जाने की वजह से लोग छत पर रहने को मजबूर हैं। बता दें कि प्रशासन ने ऐहतियाती कदम उठाते हुए बीके जिले में अब तक लगभग 10300 लोगों को सुरिक्षित स्थानों पर शिफ्ट कराया, वहीं मोरबी जिले से 950 लोगों को शिफ्ट किया गया. पाटन जिले से भी 9790 लोगों को शिफ्ट किया गया। दूसरी ओर राजस्थान के सिरोही ओर माउंट आबु में हुई भारी बारिश के चलते इस पूरे इलाके में चारों ओर से पानी-पानी हो गया है और बनास और सीपु दोनों ही नदियां उफान पर हैं।

सीपु और दांतेवाडा बांध अपने खतरे के निशान पर हैं, जिसके चलते वहां से पानी छोड़ा जाएगा। इसकी वजह से आसपास के 100 से ज्यादा गांवों को खाली करने के आदेश जारी कर दिए गए हैं। धानेरा में हालात इस कदर खराब हैं कि यहां रेस्क्यू के लिए एनडीआरएफ कि 6 टीमें, एयरफोर्स के 3 हेलिकॉप्टर और आर्मी की एक टीम को लगाया गया है। अब तक 7000 लोगों को बनासकांठा जिले में सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया है।

24 घंटों के लिए अलर्ट घोषित
मौसम विभाग ने आने वाले 24 घंटों के लिए अलर्ट घोषित किया है। मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले 24 घंटों में उत्तर गुजरात और मध्य गुजरात में और तेज बारिश हो सकती है। गुजरात सरकार ने 27 तारीख से शुरू होने वाली नर्मदा यात्रा और हेरिटेज वॉक कार्यक्रम भी बारिश के चलते टाल दिया है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है