Expand

राज्य में दिव्यांगजनों की पहचान के लिए विशेष अभियान आरंभ

राज्य में दिव्यांगजनों की पहचान के लिए विशेष अभियान आरंभ

- Advertisement -

शिमला। राज्य के सभी जिलों में पात्र दिव्यांगजनों की पहचान करने के लिए विशेष राज्यस्तरीय अभियान आरंभ किया गया है। लाहौल-स्पिति जिले में यह अभियान पहले ही पूरा कर लिया गया है। राज्य सरकार अधिक से अधिक दिव्यांगजनों की जांच के लिए विशेष विकलांगता शिविरों का आयोजन कर रही है ताकि पात्र दिव्यांगजनों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्रदान की जा सके।

  • सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की सचिव अनुराधा ठाकुर ने कहा कि इन शिविरों का आयोजन व्यक्तियों में विकलांगता का पता लगाने के लिए खंड स्तर पर किया जा रहा है। राज्य सरकार ने 3 दिसम्बर, 2016 को विश्व विकलांगता दिवस से पूर्व अधिक से अधिक दिव्यांगजनों की जांच करने का लक्ष्य रखा है ताकि सभी पात्र पहली जनवरी, 2017 से सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्राप्त करना शुरू कर सकें।  उन्होंने कहा कि विशेषज्ञ चिकित्सकों की मौजूदगी में इन शिविरों के आयोजन के लिए जिलावार विस्तृत कार्यक्रम तैयार किया गया है।
  • कांगड़ा जिले में यह अभियान पहली नवंबर, 2016 से आरंभ हो चुका है। 3 नवंबर को नागरिक अस्पताल बैजनाथ में शिविर का आयोजन किया जाएगा, 4 नवंबर को नागरिक अस्पताल नगरोटा-बगवां, 8 नवंबर को नागरिक अस्पताल पालमपुर, 10 नवंबर को नागरिक अस्पताल डाडासीबा, 11 नवंबर को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तियारा, 15 नवंबर को नागरिक अस्पताल नूरपुर, 17 नवंबर को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भवारना, 18 नवंबर को नागरिक अस्पताल शाहपुर, 22 नवंबर को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र इंदौरा, 24 नवंबर को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र थुरल, 25 नवंबर को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नगरोटा सूरियां और 29 नवंबर को नागरिक अस्पताल फतेहपुर में शिविर का आयोजन किया जाएगा।
  • disabled-sign-flat-style-icबिलासपुर जिले में शिविर 4 नवंबर को क्षेत्रीय अस्पताल बिलासपुर में, श्री नयना देवीजी में 22 नवंबर को, भराड़ी में 24 नवंबर को, क्षेत्रीय अस्ताल बिलासपुर में 25 नवंबर को और जेहजवीं में 29 नवंबर को शिविरों का आयोजन किया जाएगा।
  • चंबा जिले के नागरिक अस्पताल भरमौर में 4 नवंबर को, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सलूणी में 8 नवंबर को, 9 नवंबर को नागरिक अस्पताल तीसा, 22 नवंबर को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चूरी और 29 नवंबर को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र समोटी में शिविर आयोजित किए जाएंगे।
  • अनुराधा ठाकुर ने बताया कि हमीरपुर जिले में इस अभियान के तहत 6 शिविरों का आयोजन किया जाएगा। 3 नवंबर को नागरिक अस्पताल सुजानपुर, 10 नवंबर को नागरिक अस्पताल टौणी देवी, 17 नवंबर को नागरिक अस्पताल भोरंज, एक दिसंबर को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नादौन और 8 दिसंबर को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बड़सर में शिविर लगाए जाएंगे।
  • कुल्लू जिले में अभियान की शुरुआत 16 नवंबर को नागरिक अस्पताल मनाली से होगी। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ज़री में 17 नवंबर को, नागरिक अस्पताल बंजार में 18 नवंबर को, क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू में 19 नवंबर को, नागरिक अस्पताल आनी में 22 नवंबर को जबकि नागरिक अस्पताल निरमंड में 23 नवंबर को शिविर लगाए जाएंगे।
  • logo_handicapsसिरमौर जिले में यह शिविर डॉ. वाईएस परमार स्नाकोत्तर मेडिकल कालेज नाहन में 3 नवंबर को, पावंटा साहिब अस्पताल में 11 नवंबर को, सराहन अस्पताल में 15 नवंबर को, संगड़ाह अस्पताल में 23 नवंबर को और शिलाई अस्पताल में 29 नवंबर को आयोजित किए जाएंगे।
  • सोलन जिले में 5 शिविर आयोजित किए जाएंगे, जिनमें सोलन क्षेत्रीय अस्पताल में 16 नवंबर को, नागरिक अस्पताल कुनिहार में 19 नवंबर को, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पट्टा-महलोग में 21 नवंबर को, नागरिक अस्पताल कंडाघाट में 23 नवंबर को और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नालागढ़ में 25 नवंबर को शिविर आयोजित किये जाएंगे।
  • शिमला जिले के कोटखाई में 16 नवंबर को, कुमारसैन में 19 नवंबर को, टिक्कर में 23 नवंबर को, रामपुर बुशैहर में 26 नवंबर को और चिड़गांव में 30 नवंबर को शिविर आयोजित किए जाएंगे।
  • किन्नौर जिले में शिविरों का आयोजन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भावानगर में 12 नवंबर को, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पूह में 18 नवंबर को और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सांगला में 19 नवंबर को किया जाएगा।
  • ऊना जिले में ये शिविर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गगरेट में 9 नवंबर को, नागरिक अस्पताल अंब में 16 नवंबर को, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र थानाकलां में 23 नवंबर को और प्रेम आश्रम ऊना में 30 नवंबर को शिविर लगाए जाएंगे।

मंडी जिले में शिविरों का आयोजन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बरोट में 11 नवंबर को शुरू किया जाएगा। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बलदवाड़ा में 17 नवंबर को, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लडभड़ोल में 23 नवंबर को और नागरिक अस्पताल गोहर में 28 नवंबर को शिविरों का आयोजन किया जाएगा। अनुराधा ठाकुर ने दिव्यांग जनों से इस अवसर का लाभ उठाने का अनुरोध किया है ताकि उनकी जांच की जा सके और सामाजिक सुरक्षा पेंशन के लिए पात्र पाए जाने पर उन्हें अभियान के दौरान मौके पर ही पहचान पत्र जारी किए जाएंगे।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Google+ Join us on Google+ Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है