Expand

तैयारी। 10.30 बजे 7 जिलों में भूकंप

तैयारी। 10.30 बजे 7 जिलों में भूकंप

- Advertisement -

टीम। प्रदेश के सात जिलों में गुरुवार सुबह 10.30 बजे अचानक हड़कंप मच गया। इससे पहले कोई कुछ समझsolan-moc-3 पाता, प्रशासन सहित पुलिस दल तुरंत हरकत में आ गया और तेजी से बचाव और राहत कार्य शुरू कर दिया गया। हालांकि यह कोई आपदा नहीं थी बल्कि प्रशासन द्वारा आने वाले समय में किसी भी मुश्किल से निपटने के लिए अपनी तैयारियों को परखना था। प्रदेश के अलग-अलग सात जिलों में भूकंप को लेकर प्रशासनिक अधिकारियों ने अपनी तैयारियों को भी जांचा। शिमला में सचिवालय के बाहर गुरुवार को आपदा प्रबंधन को लेकर हुई मॉकड्रिल के दौरान अफरातफरी का माहौल रहा। स्टेट डिजास्टर अथॉरिटी, एनडीएमए, एनडीआरएफ , होमगार्ड्स, प्रदेश पुलिस तथा अग्निसेवा दूसरे विभागों के अधिकारियों ने भी भाग लिया।

  • प्रशासन ने आपदा को लेकर परखी तैयारियां
  • आपदा के दौरान लोगों को बचाने का किया होमवर्क

इससे kullu-moc1पहले सचिवालय के बाहर  से सभी को हटा दिया गया। इस दौरान जहां सचिवालय के कर्मचारियों में चर्चा रही कि यदि गाड़ियां अगर हर रोज की तरह रहती हैं तो आपदा के दौरान लोगों को बचाना मुश्किल है। उनका कहना है कि प्रशासन ने गुरुवार सुबह पहले यहां से गाड़ियों को हटाया,उसके बाद ही मॉकड्रिल की शुरूआत की गई। बहरहाल इस ड्रिल में दिखाया गया है कि 10.30 बजे सुबह भूकंप आया और बचाव कार्य शुरू हो गया। वहीं सोलन में कोई भी प्राकृतिक आपदा आती है तो इसके लिए प्रशासन पूरी तरह से तैयार है। उपायुक्त सोलन की देखरेख में हुए अभ्यास में सरकारी अधिकारियों के साथ-साथ कई संस्थाओं के सदस्यों ने भी भाग लिया। सोलन में आपदा से निपटने के लिए पांच जोन बनाए गए थे। जिनमें 1 उपायुक्त कार्यालय, 2 गर्ल्ज स्कूल, 3 क्षेत्रीय अस्पताल, 4 चौक बाजार, 5 तहसील कार्यालय। सोलन में हुई इस मॉकड्रिल में सेना के जवानों ने भी भाग लिया। उपायुक्त राकेश कंवर ने बताया कि आज मॉकड्रिल के माध्यम से प्रयास किया जा रहा है कि जो कमियां रह गई हैं। उसे दूर किया जाएगा, ताकि भविष्य में आने वाली कोई भी प्राकृतिक आपदा से प्रमुखता से निपटा जा सके।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Google+ Join us on Google+ Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है