Covid-19 Update

2,06,589
मामले (हिमाचल)
2,01,628
मरीज ठीक हुए
3,507
मौत
31,767,481
मामले (भारत)
199,936,878
मामले (दुनिया)
×

सीबीएसई के पैटर्न पर तैयार किए गए हैं हिमाचल बोर्ड की 10वीं कक्षा के पेपर 

सीबीएसई के पैटर्न पर तैयार किए गए हैं हिमाचल बोर्ड की 10वीं कक्षा के पेपर 

- Advertisement -

धर्मशाला। हिमाचल प्रदेश विज्ञान अध्यापक संघ की बैठक आज बोर्ड परिसर में आयोजित की गई। डॉ सुरेश कुमार सोनी ने इस बैठक की अध्यक्षता करते हुए हिमाचल प्रदेश बोर्ड की परीक्षाओं के संबंध में कई बड़ी बातें साझा कीं। उन्होंने बैठक के दौरान बताया कि बोर्ड द्वारा मार्च 2019 की परीक्षा के लिए दसवीं कक्षा के छः विषयों के पैट्रन को सीबीएसई के अनुरूप तैयार किया गया है। बोर्ड अध्यक्ष ने मांग पत्र पर मंथन करते हुए कहा कि विद्यार्थियों द्वारा सालभर पढाई करने के उपरान्त परीक्षा देनी होती है व परीक्षा का प्रारम्भ किसी एक विषय के साथ ही होना होता है।
डॉ सुरेश कुमार ने बताया कि इस वर्ष दसवीं कक्षा की परीक्षा का प्रारम्भ अंग्रजी या गणित विषय के साथ नहीं अपितु विज्ञान विषय के साथ किया गया है। उन्होंने आगे कहा कि बोर्ड शिक्षकों के विचारों के बिना पाठ्यक्रम, पेपर सेटिंग और मूल्यांकन प्रक्रिया में बदलाव नहीं लाया जा सकता है। बोर्ड और शिक्षक दोनो गुणात्मक शिक्षा में बदलाव लाने के लिए एक दूसरे के अभिन्न अंग है। मूल्यों के बिना शिक्षा समाज के लिए विनाशकारी है। सुदृढ़ समाज के लिए परीक्षार्थीयों में उच्च नैतिक मूल्यों को विकसित करना शिक्षकों का कर्तव्य है। परीक्षाओं के दौरान छात्रों में नकल की बढती प्रवृति पर शिक्षक ही अंकुश लगा सकते हैं। शिक्षकों को छात्रों और उनके अभिभावको को नैतिक मूल्यों के बारे जागरूक करना चाहिए ताकि वे खुद ही नकल न करें।
उन्होंने बताया कि प्रदेश में पहली से बारहवीं कक्षाओं तक राष्ट्रीय स्तर पर एनसीईआरटी की पुस्तकों को यथावत अपनाया गया है। इसके अतिरिक्त यदि सरकार कोई अन्य पाठ्य सामग्री और पुस्तक लगाने के निर्देश जारी करती है तो उस दिशा में एनसीईआरटी का सहयोग लिया जाएगा।
दसवीं कक्षा के छः विषयों के आदर्श प्रश्न पत्रों को बोर्ड की वेबसाईट पर व hpbose.org पर अपलोड किया जा चुका है। इसके अतिरिक्त ई-मेग्जीन पर विचार किया जा सकता है। बोर्ड द्वारा परीपत्र और नवीनतम सूचना की जानकारी बोर्ड की वेबसाईट hpbose.org के माध्यम से जनसाधारण एवं अध्यापकों/स्कूलों को उपलब्ध करवाई जाती है। आठवीं कक्षा की परीक्षा का आयोजन विद्यालय स्तर पर सीसीई के अनुरूप ही किया जाता है इसलिए इस पर किसी प्रकार की कार्यवाही बोर्ड द्वारा नहीं की जाती है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए सब्सक्राइब करें हिमाचल अभी अभी न्यूज अलर्ट

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है