Covid-19 Update

58,800
मामले (हिमाचल)
57,367
मरीज ठीक हुए
983
मौत
11,137,922
मामले (भारत)
115,172,098
मामले (दुनिया)

हिमाचल में अब 112 होगा आपातकालीन सेवा का नया नंबर

हिमाचल में अब 112 होगा आपातकालीन सेवा का नया नंबर

- Advertisement -

मंडी। अब हिमाचल प्रदेश के लोगों को आपातकालीन सेवाओं के लिए अगल-अगल नंबर डायल करने की जरूरत नहीं रहेगी। लोगों को अब एक ही नंबर पर पुलिस, फायर और एंबुलेंस जैसी आपातकालीन सेवाएं प्राप्त होंगी। यह नंबर होगा 112 और इसे डायल करते ही आपको सभी प्रकार की आपातकालीन सेवाओं का लाभ मिलेगा।
बता दें कि राष्ट्रीय इमरजेंसी रिस्पांस सिस्टम (एनईआरएस) के तहत देशभर में नया नंबर जारी हुआ है। देश के अधिकतर राज्यों में यह योजना लागू हो चुकी है, लेकिन हिमाचल प्रदेश में इसका विधिवत शुभारंभ 28 नवंबर को होगा। केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह मंडी के विपाशा सदन से इस योजना का विधिवत शुभारंभ करेंगे। प्रत्येक प्रदेश में इसका एक कॉल सेंटर बनेगा और जिला स्तर पर भी एक सेंटर होगा जो मोबाइल टर्मिनल डिवाइस से लैस होगा। हिमाचल प्रदेश को इस योजना को शुरू करने के लिए पांच करोड़ की राशि पहले ही प्राप्त हो चुकी है और हर जिला को एक नया अति आधुनिक वाहन भी मिलेगा।
इससे प्रदेश में 108 एंबुलेंस सेवा की तर्ज पर एक कॉल सेंटर बनेगा जहां एक समय में सैकड़ों लोग आसानी से बात कर पाएंगे। प्रत्येक पुलिस थाना और चौकियों की गाड़ियों में एक मोबाइल टैब लगाया जाएगा, जिसमें इस साफ्टवेयर की एप्लीकेशन इंस्टाल होगी। साथ ही पुलिस कर्मियों के मोबाइल फोन पर भी इस एप्प को इंस्टाल किया जाएगा। मदद मांगने वाला 112 पर कॉल करेगा तो कॉल सेंटर पर उसकी लोकेशन भी दिख जाएगी। कॉल सैंटर से मदद मांगने वाले की लोकेशन के नजदीकी पुलिस थाना, चौकी या कर्मी से संपर्क साधा जाएगा और तत्काल मदद पहुंचाने का प्रयास किया जाएगा। एसपी मंडी गुरदेव शर्मा ने पुष्टि करते हुए बताया कि इमरजेंसी रिस्पांस सिस्टम योजना को मंडी से शुरू किया जा रहा है। 100 के स्थान पर 112 नया नंबर होगा और उस पर कॉल करके पुलिस, एंबुलेंस और फायर से संबंधित सहायता ली जा सकेगी।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है