Covid-19 Update

58,777
मामले (हिमाचल)
57,347
मरीज ठीक हुए
983
मौत
11,123,619
मामले (भारत)
114,991,089
मामले (दुनिया)

उदयपुरः ग्लेशियर गिरने के बाद आए बर्फानी तूफान से 12 घर क्षतिग्रस्त

उदयपुरः ग्लेशियर गिरने के बाद आए बर्फानी तूफान से 12 घर क्षतिग्रस्त

- Advertisement -

कुल्लू। लाहुल-स्पीति (Lahul-Spiti) के उदयपुर उपमंडल में मडग्रां नाले में ग्लेशियर गिरा है। उधर, ग्लेशियर (Glacier) गिरने के बाद क्षेत्र में आए बर्फानी तूफान से साथ लगते रतोली गांव के 12 से अधिक मकान क्षतिग्रस्त H(ouse Damage) हुए हैं। बताया जा रहा है कि उन मकानों में बड़ी-बड़ी दरारें आ गई हैं। हालांकि हिमखंड गिरने व बर्फानी तूफान से जानी नुकसान की अभी तक कोई सूचना नहीं है।
उधर, एसडीएम सुभाष गौतम ने खबर की पुष्टि करते हुए बताया कि रतोली गांव के समीप मडग्रां नाले में हिमखंड गिरा है। उन्होंने बताया कि यहां दूसरी बार हिमखंड गिरा है, लेकिन रतोली गांव में क्षतिग्रस्त मकानों की सूचना उनके पास नहीं पहुंची है। उन्होंने कहा कि गांव के लिए टीम रवाना कर दी गई है जो वहां का जायजा लेगी और नुकसान का आकलन करेगी। रतोली गांव के लोगों ने प्रशासन से मांग की है कि उनके गांव का दौरा कर नुकसान का आकलन किया जाए।

बर्फ के कारावास में फंसे 30 से अधिक बीमार लोग

वहीं, लाहुल-स्पीति में 30 से अधिक बीमार लोग फंस गए हैं। लगातार हो रही बर्फबारी के कारण घाटी के लिए उड़ानें नहीं हो पा रही हैं, जिस कारण यहां कई लोग जिंदगी और मौत से जूझ रहे हैं। एसडीएम सुभाष गौतम ने बताया कि जिला के विभिन्न स्थानों पर 24 लोग गंभीर रूप से बीमार हैं, जिन्हें रेस्क्यू करने की आवश्यकता है और खराब मौसम के कारण इन्हें रेस्क्यू नहीं किया जा सका है।

केंद्र सरकार व वायुसेना से मांगे चौपर

प्रदेश सरकार ने केंद्र सरकार व वायुसेना से मांग की है कि इन बीमार लोगों को रेस्क्यू करने के लिए शीघ्र हेलीकॉप्टर भेजें जाएं। उम्मीद है कि शीघ्र वायुसेना के हेलीकॉप्टर इन बीमार लोगों की जिंदगी बचाने जीवनदायी बनकर आएंगे। घाटी में भारी बर्फबारी के बाद हालात खराब बने हुए हैं। एक तरफ  हिमखंड व ग्लेशियरों का खतरा लगातार बना हुआ है और दूसरी ओर लगातार बर्फबारी ने जनजीवन  पूरी तरह से अस्त-व्यस्त कर दिया है।

हिमाचल अभी अभी की मोबाइल एप अपडेट करने के लिए यहां क्लिक करें 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है