Covid-19 Update

2, 45, 811
मामले (हिमाचल)
2, 29, 746
मरीज ठीक हुए
3880*
मौत
5,565,748
मामले (भारत)
331,807,071
मामले (दुनिया)

माता वैष्णो देवी मंदिर में मची भगदड़ में 12 लोगों की मौत 14 घायल, पीएम ने जताया दुख

केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह जायज़ा लेने के लिए तुरंत कटरा जा रहे हैं

माता वैष्णो देवी मंदिर में मची भगदड़ में 12 लोगों की मौत 14 घायल, पीएम ने जताया दुख

- Advertisement -

माता वैष्‍णो देवी मंदिर ( Mata Vaishno Devi Temple) में साल 2022 के पहले दिन बेहद दुखद दुर्घटना हुई है। मंदिर परिसर में मची भगदड़ में 12 लोगों की मौत हो गई है। कई लोग घायल भी बताए जा रहे हैं, जिन्‍हें नारायणा अस्पताल में भर्ती कराया गया है। केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने बताया कि वह माता वैष्णो देवी तीर्थ पर त्रासदी से उत्पन्न स्थिति का जायज़ा लेने के लिए तुरंत कटरा जा रहे हैं। भगदड़ में मारे गए लोगों के परिजनों को 10 लाख रुपये और घायलों को 2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि दिए जाने का निर्णय लिया गया है। इस दुर्घटना पर पीएम नरेंद्र मोदी, कांग्रेस सांसद राहुल गांधी, गृहमंत्री अमित शाह समेत कई नेताओं ने शोक संतप्‍त परिवारों के प्रति संवेदना व्‍यक्‍त की है। घटना के बाद हेल्पलाइन नंबर भी जारी कर दिए गए हैं। इन नंबरों पर फोन कर लोग अपनों की जानकारी ले सकते हैं।

 

मंदिर के अधिकारियों ने कहा कि भगदड़ तब हुई जब बड़ी संख्या में श्रद्धालु बिना अनुमति पर्ची के माता वैष्णो देवी भवन में प्रवेश कर गए। नए साल के मौके पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु मंदिर में दर्शन करने के लिए आए थे। भगदड़ करीब 2.45 बजे हुई। सरकार और धर्मस्थल बोर्ड के वरिष्ठ अधिकारी मौके पर पहुंच गए हैं।अधिकारियों ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी व्यक्तिगत रूप से राहत और बचाव अभियान की निगरानी कर रहे हैं। ‘मोदी ने ट्वीट करके कहा, “माता वैष्णो देवी भवन में मची भगदड़ से हुई जानमाल की क्षति से बहुत दुखी हूं। शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी संवेदना है। आशा है घायल लोग जल्दी ठीक हो जाए। मैंने वहां मौजूद सभी अधिकारियों से स्थिति का जायजा लिया है।”

प्रधानमंत्री कार्यालय ने भी सभी मृतक परिवारों के लिए प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से 2-2 लाख रुपये की राशि की घोषणा की। पीएमओ ने कहा कि भगदड़ में जान गंवाने वालों के परिवारों को यह राशि दी जाएगी। साथ ही घायलों को 50,000 रुपये दिए जाएंगे। गृह मंत्री अमित शाह ने भी घटना पर दुख जताते हुए ट्वीट किया, “माता वैष्णो देवी मंदिर में हुई दुखद दुर्घटना से हृदय अत्यंत व्यथित है। इस संबंध में मैंने जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा से बात की है। प्रशासन घायलों को उपचार पहुँचाने के लिए निरंतर कार्यरत है। इस हादसे में जान गँवाने वाले लोगों के परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूँ।रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने वैष्णो देवी में मची भगदड़ को दिल दहला देने वाला बताते हुए ट्वीट किया, “माता वैष्णो भवन में मची भगदड़ की घटना दिल दहला देने वाली है। इसमें हुई जनहानि से आहत हूं। इस दुखद घड़ी में शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी संवेदनाएं हैं। घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं।”

भगदड़ की उच्च स्तरीय जांच के आदेश

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने मंदिर में मची भगदड़ की उच्च स्तरीय जांच के आदेश दिए, जिसमें 12 लोगों की मौत हो गई जबकि 20 अन्य घायल हो गए। उन्होंने कहा, माननीय गृहमंत्री श्री अमित शाह जी से बात की। उन्हें घटना के बारे में जानकारी दी। आज की भगदड़ की उच्च स्तरीय जांच के आदेश दिए गए हैं। सिन्हा ने ट्विटर पर कहा, “जांच समिति की अध्यक्षता प्रधान सचिव (गृह) करेंगे, जिसमें एडीजीपी, जम्मू और मंडलायुक्त, जम्मू के सदस्य होंगे।”

–आईएएनएस

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है