Covid-19 Update

59,118
मामले (हिमाचल)
57,507
मरीज ठीक हुए
984
मौत
11,228,288
मामले (भारत)
117,215,435
मामले (दुनिया)

सऊदी अरब में हिमाचल के 13 युवकों सहित 14 बनाए बंधक, देखें वीडियो

सऊदी अरब में हिमाचल के 13 युवकों सहित 14  बनाए बंधक, देखें वीडियो

- Advertisement -

सुंदरनगर। सऊदी अरब में काम करने की चाह में 14 भारतीयों को बंधक बनाए जाने का मामला सामने आया है। इन में जिला मंडी के 13 व एक पंजाब का है। मामले को लेकर गुरुवार देर रात सऊदी अरब में बंधक बनाए गए सुंदरनगर निवासी हरजिंदर सिंह की पत्नी सरोज कुमारी ने अन्य बंधकों के परिजनों के साथ सुंदरनगर थाना में आकर न्याय की गुहार लगाई है। ये सभी 14 युवक 4 महीने पहले सऊदी अरब में अजीविका कमाने के लिए गए थे। इनमें से 9 युवक सुंदरनगर, 4 बल्ह व 1 पंजाब का रहने वाला है। सरोज कुमारी पत्नी हरजिंदर सिंह निवासी भोजपुर सुंदरनगर ने अपने शिकायत पत्र में आरोप लगाया है कि उसका पति 4 महीने पहले सऊदी अरब गया था और इसके लिए एजेंट मोहमद आसिफ पुत्र नूर राही निवासी डुगरांई ने उनसे 90 हजार रुपए लिए थे। उन्होंने कहा कि सऊदी अरब जाते समय उसके पति का 3 महीने का टूरिस्ट वीजा था और एजेंट ने वहां उनके मालिक द्वारा आगे का वीजा बनाने की बात कही गई थी।

बीमारी की हालत में भी करवाया जा रहा काम

महिला ने कहा कि सऊदी अरब जाते समय उन्हें 8 घंटे की ड्यूटी बताई गई थी, लेकिन 3 महीने पूरे होने के बाद ना ही हरजिंदर सिंह का आगे का वीजा बनाया गया और ना ही उनकी तन्ख्वाह समय पर दी गई। जब उसके पति व अन्य युवकों ने हड़ताल की तो उनके पैसे काट लिए गए और 12 घंटे की ड्यूटी के बाद उन्हें ओवरटाइम भी नहीं दिया गया। इता ही नहीं बीमारी की हालत में भी उनसे काम वहां पर काम करवाया जा रहा है। जब इस बारे में एजेंट से बात की तो उसने भी उसे धमकी दी कि उन्हें कहो चुपचाप काम करो नहीं तो वह वहां उन्हें किसी केस में फंसा देगा। सरोज कुमारी ने कहा कि सऊदी अरब में उसके पति के साथ तनुज कुमार, रविकांत,अश्वनी सांयान,श्यामलाल, ओंकार चंद, देवेंद्र कुमार,विक्रम चंद, प्रेम सिंह, देवेंद्र कुमार,जोगिंद्र सिंह, ललित कुमार,मनोज कुमार व भूपेंद्र कुमार भी हैं। ये सभी वापस भारत आना चाहते हैं, लेकिन उनका मालिक उनके पासपोर्ट भी नहीं दे रहा है। सरोज कुमारी व अन्य परिजनों ने 14 युवकों और उनके परिवार की परेशानी को ध्यान में रखकर प्रदेश पुलिस सहित प्रदेश व केंद्र सरकार से न्याय की गुहार लगाई है।

उधर सुंदरनगर के विधायक राकेश जम्वाल का कहना है कि सीएम जयराम ठाकुर व सासंद रामस्वरूप शर्मा के माध्यम से मामले को विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के समक्ष उठाया जाएगा और विदेश में फसे युवकों को वापस लाने के प्रयास जल्द किए जाएंगे। एसएचओ सुंदरनगर गुरबचन सिंह राणौत ने बताया कि सऊदी अरब में फंसे हुए युवकों के परिजनों ने थाना में आकर शिकायत पत्र दिया है। एजेंट को थाना में तलब किया गया है। मामले के हर पहलू को ध्यान में रखकर जांच जारी है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है