Expand

India और France के बीच 14 नए समझौतों पर हुए हस्ताक्षर, डेढ़ घंटे तक चली मुलाकात

India और France के बीच 14 नए समझौतों पर हुए हस्ताक्षर, डेढ़ घंटे तक चली मुलाकात

नई दिल्ली। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों आज अपनी पहली चार दिवसीय भारत यात्रा पर यहां पहुंचे। इस दौरान पीएम मोदी ने एयरपोर्ट पर उनका स्वागत किया। इस बीच फ्रांस के राष्ट्रपति मैंक्रों और पीएम नरेंद्र मोदी की हैदराबाद हाउस में द्विपक्षीय वार्ता हुई। करीब डेढ़ घंटे तक चली वार्ता में रेल, उच्च शिक्षा, रक्षा, पर्यावरण और अंतरिक्ष सहित 14 समझौतों पर हस्ताक्षर हुए, जो रक्षा और परमाणु ऊर्जा से जुड़े हुए हैं।
इसके अलावा मोदी- मैक्रों की वार्ता के बाद दोनों देशों के मध्य गोपनीय सूचना की सुरक्षा पर भी समझौता हुआ। दोनों देशों के बीच हुए 14 अहम करारों पर पीएम मोदी ने कहा कि रक्षा अंतरिक्ष और पर्यावरण का हमारा इतिहास बहुत पुराना है। हम फ्रांस के सबसे विश्वस्त रक्षा पार्टनर में से एक हैं। बता दें कि फ्रांस भारत में नौवां सबसे बड़ा विदेशी निवेशक भी है।
वहीं, फ्रांस के राष्‍ट्रपति के ऑफिस के हवाले से मिली जानकारी के अनुसार भारत और फ्रांस के बीच करीब 16 बिलियन डॉलर के करार हुए हैं। इस डील में फ्रांस की कंपनी साफरान की ओर से स्‍पाइस जेट एयरलाइन को इंजन सप्‍लाई करने से लेकर कई और अहम करार भी शामिल हैं।
बता दें कि इससे पहले अप्रैल 2000 से अक्तूबर 2017 के बीच फ्रांस ने भारत में लगभग छह बिलियन अमरीकी डॉलर का निवेश किया है, जबकि अप्रैल 2016 से मार्च 2017 के बीच दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापार लगभग 11 बिलियन अमरीकी डॉलर तक पहुंच गया है। पीएम मोदी ने भारत आने के लिए मैंक्रों का धन्‍यवाद किया। पीएम मोदी के अनुसार जमीन से आसमान तक कोई ऐसा विषय नहीं है, जिसमें भारत और फ्रांस साथ मिलकर काम ना कर रहे हों।

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Google+ Join us on Google+ Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Advertisement
Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

Advertisement

Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है