Covid-19 Update

58,460
मामले (हिमाचल)
57,260
मरीज ठीक हुए
982
मौत
11,046,914
मामले (भारत)
113,175,046
मामले (दुनिया)

आंधी-बारिश से हुए नुकसान का आकलन करने के निर्देश जारी

आंधी-बारिश से हुए नुकसान का आकलन करने के  निर्देश जारी

- Advertisement -

Thunderstorm: पटना। मंगलवार को बिहार के कई जिलों में तेज आंधी और बारिश से 15 लोगों की मौत हो गई, वहीं फसलों को भी नुकसान हुआ। बिहार सरकार ने आंधी व बारिश से हुए नुकसान का आकलन करने के निर्देश जारी किए हैं। राज्य सरकार ने मृतक के परिजनों को चार-चार लाख रुपए बतौर मुआवजा देने की घोषणा भी की है। आपदा प्रबंधन विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि तेज आंधी-तूफान से राजधानी पटना समेत बिहार के अधिकांश जिलों में जान-माल का नुकसान हुआ है। इसमें कुल 15 लोगों की मौत हुई है, जिसमें सात लोगों की मौत वज्रपात से हुई। अन्य लोगों की मौत दीवार इमारत, पेड़ गिरने से हुई है।

Thunderstorm:मृतक परिवारों को 4-4 लाख का मुआवजा

आपदा प्रबंधन विभाग के अनुसार, आंधी और बारिश के दौरान सबसे अधिक मधुबनी जिले में तीन लोगों की मौत हुई है, जबकि बेगूसराय, औरंगाबाद, लखीसराय और सुपौल जिले में दो-दो लोगों की मौत हुई है।आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने बताया कि सीएम ने मृतक परिवारों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करते हुए मृतकों के परिवारों को जल्द से जल्द चार-चार लाख रुपए की अनुग्रह राशि उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं।  CM ने तूफान के दौरान राज्य के खेत-खलिहान में हुए फसलों के नुकसान का सर्वेक्षण कर उसके नुकसान की भरपाई का निर्देश दिया है।

आम और लीची की फसल को भी काफी नुकसान

बिहार राज्य आपदा प्राधिकरण के उपाध्यक्ष ब्यास का कहना है कि आंधी और बारिश के कारण आम और लीची की फसल को भी काफी नुकसान हुआ है। पटना स्थित मौसम कार्यालय के मुताबिक उत्तर-पश्चिम दिशा में आए इस चक्रवाती तूफान की गति करीब 80 किलोमीटर प्रति घंटा रही। पटना, भागलपुर और पूर्णिया में क्रमश: 10.5 मिमी, 0.9 मिमी और 32.0 मिमी बारिश हुई है।

अगले दो दिनों तक आंधी-बारिश की संभावना

मौसम विभाग के  मुताबिक अगले दो दिनों तक राज्य में तेज आंधी व बारिश की प्रबल संभावना है। वैज्ञानिकों के मुताबिक दोपहर दो बजे और रात नौ बजे के बाद तेज आंधी व बारिश हो सकती है। बिहार में बारिश के चलते पटना का पारा 12 डिग्री तक गिर कर 28 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है। वहीं बुधवार व गुरुवार को बारिश होने से राज्य में विभिन्न जगहों पर पारा चार डिग्री तक गिर सकता है।

Bihar में बारिश और तेज आंधी से 14 लोगों को मौत

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है