Covid-19 Update

1,35,782
मामले (हिमाचल)
99,400
मरीज ठीक हुए
1925
मौत
22,992,517
मामले (भारत)
159,607,702
मामले (दुनिया)
×

ऊना में कोरोना का तांडवः 20 दिनों 1543 हुए संक्रमित और 34 लोगों ने तोड़ा दम

कोरोना के बढ़ते प्रसार पर प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

ऊना में कोरोना का तांडवः 20 दिनों 1543 हुए संक्रमित और 34 लोगों ने तोड़ा दम

- Advertisement -

ऊना। जिला में कोविड-19 ( Covid-19)के संक्रमण का कहर दिनों दिन बढ़ता जा रहा है। हालत यह है कि अप्रैल माह के 20 दिन में जहां जिला भर में 1543 लोग पॉजिटिव( 1543 people positive) पाए जा चुके हैं वहीं इसी अवधि के दौरान 34 लोग अपनी जान गवां चुके हैं। हिमाचल के इस छोटे से जिले में कोरोनावायरस के यह आंकड़े बेहद भयावह है और अभी तक का यह कोरोनावायरस का सबसे बड़ा रिकॉर्ड ( Coronavirus’s largest record)बनकर दर्ज हो चुका हैं। अप्रैल माह में हुई मौतों पर यदि नजर डाली जाए तो यहां पर कोरोना के चलते गंवाने वाले 8 लोगों की उम्र 40 वर्ष से भी कम है। जिला में बदतर होते हालात के चलते जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग लगातार अस्पतालों की संख्या बढ़ाने में लगा हैं। कुछ दिन पूर्व जिला के हरोली उपमंडल के पालकवाह में 51 बेड का मेक शिफ्ट अस्पताल स्थापित किया गया था। लेकिन अब अंब उपमंडल के धुसाड़ा में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के भवन को भी 30 बेड की क्षमता के साथ डेडिकेटिड कोविड अस्पताल( Dedicated Covid Hospital) के रूप में तैयार किया जा रहा है।


यह भी पढ़ें: HP Corona: आज भी आंकड़ा 1,500 पार, एक्टिव केस 10 हजार क्रॉस- 16 की मृत्यु

 

 

आप सभी जानते हैं कि ऊना में कोरोनावायरस के लगातार बढ़ते मामले लोगों को दहशत में डाल रहे हैं। अप्रैल महीने के पहले ही 20 दिनों में संक्रमण ने तमाम रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिए हैं। यहां पर मार्च महीने के 1070 के मुकाबले अभी तक 1543 लोग पॉजिटिव पाए जा चुके हैं। जिला में पॉजिटिविटी रेट मार्च महीने के मुकाबले अप्रैल में आकर दोगुना हो चुकी है। कोरोना वायरस की दूसरी लहर बेहद प्रभावी होने के चलते कम्युनिटी स्प्रेड ( Community spread) काफी जोरों पर चल रहा है। इतना ही नहीं मार्च महीने में जिला भर में संक्रमण के चलते 14 लोगों की मौत दर्ज की गई थी लेकिन अप्रैल के पहले ही 20 दिनों में मौतों का आंकड़ा 34 तक जा पहुंचा है। केवल मौतों का आंकड़ा ही चौंकाने वाला नहीं है बल्कि मृतकों में शामिल करीब 8 लोगों की उम्र 40 वर्ष से कम होना भी अपने आप में एक भयावह परिस्थिति को दर्शाता है।

यह भी पढ़ें: Breaking : हिमाचल भी Lockdown की ओर बढ़ा, इस जिला में Sunday को बाजार पूर्णतः बंद

 

 

सीएमओ ऊना डॉ. रमन शर्मा की माने तो लोग कोविड के लक्षणों के बावजूद टेस्टिंग ( Testing) करवाने में कोताही बरत रहे है, जिसके चलते मौतों के आंकड़ों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। सीएमओ ऊना ने आमजन से लक्षण दिखाई देने पर तुरंत टेस्टिंग करवाने का आहवान किया है ताकि संक्रमितों का समय पर उपचार किया जा सके। संक्रमण के लगातार फैलने के चलते जिला में कोरोना वायरस के रोगियों की देखभाल के लिए अस्पतालों की संख्या भी लगातार बढ़ती जा रही है। जिला के हरोली उपमंडल स्थित खड्ड में अभी तक कोरोना संक्रमितों के उपचार के लिए एक अस्पताल स्थापित था। लेकिन लगातार बढ़ते मामलों के चलते डेडीकेटेड कोविड हेल्थ सेंटरों ( Dedicated Covid Health Centers)की संख्या में इजाफा हो रहा है। उपमंडल मुख्यालय हरोली स्थित 40 बेड के डेडीकेटेड हेल्थ सेंटर के बाद साथ लगते गांव पालकवाह में 51 बेड की क्षमता का मेक शिफ्ट अस्पताल स्थापित किया गया। लेकिन संक्रमण के लगातार बढ़ते मामलों के बाद अब अंब उपमंडल के धुसाड़ा में भी 30 बैड की क्षमता का एक अन्य अस्पताल जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग द्वारा तैयार किया जा रहा है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है