Covid-19 Update

1,99,467
मामले (हिमाचल)
1,92,819
मरीज ठीक हुए
3,404
मौत
29,685,946
मामले (भारत)
177,559,790
मामले (दुनिया)
×

आधारशिला प्रोजेक्ट से जुड़ेंगे कांगड़ा के 17 स्कूल, मॉडल स्कूल के रूप में होंगे विकसित

आधारशिला प्रोजेक्ट से जुड़ेंगे कांगड़ा के 17 स्कूल, मॉडल स्कूल के रूप में होंगे विकसित

- Advertisement -

धर्मशाला। जिला कांगड़ा के 17 सरकारी स्कूलों (Govt School) में बेहतर शैक्षणिक सुविधाओं के साथ मॉडल स्कूल के रूप में विकसित करने के लिए आधारशिला प्रोजेक्ट (Adharshila Project) के तहत तीन करोड़ आठ लाख की राशि व्यय की जाएगी। इस संबंध में आरईसी फाउंडेशन ने जिला प्रशासन के साथ एमओयू (MOU) भी साइन किया। इस प्रोजेक्ट के तहत आरईसी फाउंडेशन की ओर से तीन करोड़ आठ लाख की राशि व्यय की जाएगी। डीसी जिला कांगड़ा राकेश प्रजापति ने बताया कि प्रत्येक शिक्षा खंड में एक-एक प्राइमरी स्कूल चयनित किया जाएगा, जबकि धर्मशाला में एक हाई स्कूल तथा एक सीनियर सेकेंडरी स्कूल चयनित किया जाएगा। चयनित प्राइमरी स्कूलों में संबंधित उपमंडलाधिकारी प्रत्येक सप्ताह में कम से कम तीन घंटे बच्चों के शैक्षणिक सुधार के लिए समय देंगे तथा इन स्कूलों में विद्यार्थियों का मार्गदर्शन भी करेंगे।

यह भी पढ़ें: BJP अध्यक्ष बनने के बाद जोश में बिंदल, जोशीले अंदाज में कार्यकर्ताओं को नमन

इसके साथ ही जनसहभागिता भी सुनिश्चित की जाएगी। धर्मशाला खंड में चयनित हाई स्कूल तथा सीनियर सेकेंडरी स्कूल में वे स्वयं शैक्षणिक सुधार की मॉनिटरिंग करेंगे। इन स्कूलों के साथ समाज के शिक्षाविदों तथा बुद्विजीवी लोगों तथा विभिन्न विषयों के विशेषज्ञों को भी जोड़ा जाएगा। आधारशिला प्रोजेक्ट में चयनित स्कूलों में स्मार्ट क्लास रूम, भवन की मरम्मत, लाइब्रेरी, प्रयोगशाला तथा मैथ लैब के निर्माण का भी प्रावधान किया जाएगा ताकि बच्चों को बेहतर शैक्षणिक वातावरण मिल सके।


चयनित स्कूलों के शिक्षकों के प्रशिक्षण कार्यशालाएं भी आयोजित की जाएंगी जिसमें टीचिंग की नई तकनीक के बारे में जानकारी दी जाएगी। एमओयू पर आरईसी फांउडेशन के सीईओ डॉ. एसएन श्रीनिवास तथा डीसी राकेश प्रजापति ने हस्ताक्षर किए। इस अवसर पर निदेशक तकनीकी शिक्षा एसके गुप्ता तथा आरईसी के ईडी फाइनेंस अजय चौधरी भी उपस्थित थे।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group…

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है