Covid-19 Update

1,99,430
मामले (हिमाचल)
1,92,256
मरीज ठीक हुए
3,398
मौत
29,685,946
मामले (भारत)
177,559,790
मामले (दुनिया)
×

Kangra के 17 स्कूल मॉडल स्कूल में होंगे विकसित, प्रथम चरण में 1.23 करोड़ मंजूर

Kangra के 17 स्कूल मॉडल स्कूल में होंगे विकसित, प्रथम चरण में 1.23 करोड़ मंजूर

- Advertisement -

धर्मशाला। डीसी कांगड़ा राकेश कुमार प्रजापति (DC Kangra Rakesh Kumar Prajapati) ने कहा कि जिला प्रशासन कांगड़ा की पहल पर कांगड़ा जिला के 17 सरकारी स्कूलों में बेहतर शैक्षणिक सुविधाओं के साथ मॉडल स्कूल (Model school) के रूप में विकसित करने के लिए आधारशिला प्रोजेक्ट आरंभ किया गया है। इस बाबत आरईसी फाउंडेशन ने जिला प्रशासन के साथ एमओयू (MOU) भी साइन किया है। इस प्रोजेक्ट (Project) के तहत आरईसी फाउंडेशन की ओर से तीन करोड़ आठ लाख रुपये की राशि व्यय की जाएगी। जिसके तहत पहले चरण में इन 17 स्कूलों पर 1.23 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत हो गई हैं।

यह भी पढ़ें: हिमाचल में Hotel खोलने से पहले अथिति Mobile App बनाए सरकार

 


डीसी आज मंगलवार को डीआरडीए के सभागार में जिला के सभी एसडीएम तथा राजस्व विभाग के अधिकारियों के साथ आधारशिला परियोजना बारे बैठक की अध्यक्षता करते हुए बोल रहे थे। उन्होंने सभी एसडीएम  को प्रत्येक प्राथमिक विद्यालय में काम शुरू करने के निर्देश दिए। प्रजापति ने कहा कि परियोजना के तहत 15 प्राथमिक विद्यालयों(प्रत्येक उपमंडल में एक तथा देहरा में दो तथा एक राजकीय माध्यमिक पाठशाला और एक राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला के बुनियादी ढ़ाचे को उन्नत करने के लिए आरईसी(ग्रामीण विद्युतीकरण निगम)के साथ एक समझौता ज्ञापन(Memorandum) पर हस्ताक्षर किए हैं।

यह भी पढ़ें: हिमाचल में 100 फीसदी के साथ नहीं 31% सवारियों के साथ दौड़ रहीं बसें

परियोजनाओं में घटक वर्ग कक्ष, विज्ञान/गणित प्रयोगशाला का निर्माण, स्मार्ट क्लास रूम, वाश बेसिन और लड़कियों और लड़कों के लिए शौचालय, स्कूल की रसोई का आधुनिकीकरण तथा बच्चों के खेलने के लिए उपकरणों का प्रावधान किया है। इन्हें जिला कांगड़ा में मॉडल स्कूल के रूप में विकसित किया जाएगा। बच्चे इन स्कूलों में जाने में खुशी महसूस करेंगे और माता-पिता अपने बच्चों को इन स्कूलों में भेजना पंसद करेंगे। डीसी ने कहा कि एसडीएम इन स्कूलों को गोद लेंगे और स्कूल खुलने के बाद सप्ताह में एक बार कक्षाएं भी आयोजित करेंगे। इसका उद्देश्य स्कूल के बुनियादी ढांचे में सुधार करना और सरकारी स्कूलों में उपस्थिति और नामांकन में वृद्धि करना है। इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त राघव शर्मा, जिला के सभी उपमंडल अधिकारी, जिला योजना अधिकारी रविन्द्र कटोच सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है