Covid-19 Update

2,00,791
मामले (हिमाचल)
1,95,055
मरीज ठीक हुए
3,437
मौत
29,973,457
मामले (भारत)
179,548,206
मामले (दुनिया)
×

गौ सदन में खत्म हुआ चारा तो वाहनों में ठूंसकर जंगल ले चले, 53 में से 19 मवेशियों की दम घुटने से मौत

मामले में दोनों वाहन चालकों सहित तीन गिरफ्तार

गौ सदन में खत्म हुआ चारा तो वाहनों में ठूंसकर जंगल ले चले, 53 में से 19 मवेशियों की दम घुटने से मौत

- Advertisement -

नेरवा। सरकार गौ सदनों के लिए नई से नई सुविधाओं का ऐलान करती रहती है, लेकिन वहां की हकीकत कुछ और ही है। ऐसे ही एक गौ सदन (Gau Sadan) की हकीकत इन दिनों सामने आ रही है। शिमला जिले के तहत नेरवा (Nerwa) में हड़ेऊ स्थित गौ सदन में चारे की कमी के चलते बेसहारा मवेशियों को जंगल भेजने के लिए दो वाहनों में इस तरह ठूंस-ठूंस कर भरा गया कि दम घुटने से 19 मवेशियों की मौत हो गई। इस घटना ने सरकार के गौ संरक्षण व गौ सदन के तमाम दावों की पोल खुलकर रख दी है। पुलिस ने मामला दर्ज कर दिया है। गौ सदन में चारे की कमी को लेकर भी कई सवाल खड़े हो रहे हैं।

जानकारी के अनुसार मवेशियों को दो ट्रकों में लादकर जंगलों (Forest) में भेजा जा रहा था।

इस दौरान 19 गायों की मौत हो गई। पुलिस ने बताया कि एक ट्रक में 34 मवेशी भरे गए थे, लेकिन दम घुटने से 14 की मौत हो गई जबकि 20 को बचा लिया गया। वहीं, दूसरे वाहन में 19 पशु भरे गए थे। इनमें से पांच पशु मर चुके हैं और 14 को बचा लिया गया है। सूचना के बाद नेरवा पुलिस ने दोनों वाहनों को कब्जे में लेकर तीन लोगों को हिरासत में लिया है। इनमें दो वाहनों के चालक तथा एक स्थानीय व्यक्ति शामिल हैं। हिरासत में लिए गए तीन लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर किया गया है।


यह भी पढ़ें: डिनर के बाद टहलने निकली थी महिला, घर की छत से गिरी, गई जान

दरअसल, हड़ेऊ स्थित गौ सदन से दो वाहनों में 53 मवेशी जंगलों को भेजे जा रहे थे। इस दौरान देइया में ग्रामीणों को इसकी भनक लग गई और उन्होंने वाहनों को रोका। इसके बाद चालक घबराकर ट्रकों को वापस नेरवा की तरफ ले गए। मृत मवेशियों का पोस्टमार्टम कर प्रशासन की निगरानी में एएसआई नेरवा ध्यान सिंह के नेतृत्व में पुलिस टीम (Police team) ने स्थानीय लोगों के सहयोग से सुरक्षित स्थान में दफना दिया है। गौ सदन के एक सेवक ने बताया कि दिनों नेरवा में गर्मी एवं चारे की कमी के कारण इन पशुओं के विभिन्न जंगलों में छोड़ने के लिए भेजा था। डीएसपी चौपाल राज कुमार ने मामले की पुष्टि करते हुए बताया कि दोनों वाहनों के चालकों एवं एक स्थानीय व्यक्ति को हिरासत में लिया गया है। मामले में पूछताछ के बाद ही आगामी कार्रवाई शुरू की जाएगी।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है