Covid-19 Update

2,06,589
मामले (हिमाचल)
2,01,628
मरीज ठीक हुए
3,507
मौत
31,767,481
मामले (भारत)
199,936,878
मामले (दुनिया)
×

चेस चैंपियनशिप में 19 साल की वैशाली ने World Champion को चटाई धूल

चेस चैंपियनशिप में 19 साल की वैशाली ने World Champion को चटाई धूल

- Advertisement -

नई दिल्ली। चेस चैंम्पियनशिप (Chase Championships) में भारत की युवा ग्रैंडमास्टर (Young grandmaster) आर वैशाली ने वर्ल्ड चैंपियन मंगलोइया की अंतरराष्ट्रीय मास्टर मुनखजुल तुरमुंख (International Master Munkhajul Turmunkh) को हरा दिया है। वैशाली ने फिडे चेस.कॉम के तहत मुनखजुल तुरमुंख को महिला स्पीड शतरंज चैंपियनशिप के पहले चरण के हराकर सेमीफाइनल (Semi finals) में प्रवेश किया। इस मुकाबले में शीर्ष खिलाड़ी कोनेरू हंपी को भी हार का सामना करना पड़ा। वैशाली ने अंतरराष्ट्रीय मास्टर तुरमुंख को 7.5 – 3.5 से हराया। अब आज उनका सेमीफाइनल राउंड में ग्रैंडमास्टर अन्ना उशेनिना (Grandmaster Anna Ushenina) से मुकाबला होगा।


कैटरिना लागनो को हराकर सेमीफाइनल में पहुंची हैं अन्ना
बता दें, क्वार्टरफाइनल में वालेंटिना गुनिना (Valentina Gunina) ने विश्व चैम्पियन जु वेंजुन के खिलाफ 0-3 से वापसी करते हुए 7.5 – 3.5 से जीत हासिल की थी। उधर, एलेंक्सांद्रा कोस्तेनियुक (Alenksandra Kosteniuk) ने क्वार्टरफ़ाइनल मुकाबले में लि थाओ एनगुएन और अन्ना ने कैटरिना लागनो को हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश पाया। इससे पहले वैशाली ने बुल्गारिया की अपनी प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ 6-5 से जीत दर्ज की थी। उन्होंने क्वालीफाईंग राउंड में वेलेंटिना गुनिना और एलिना काशलिनस्काया को भी मात दी है। लेकिन मौजूदा विश्व रैपिड चैंपियन हंपी (World rapid champion Hampi) को पहले राउंड में वियतनाम की अपनी प्रतिद्वंद्वी ली थाओ नगुएन फाम से 4.5 – 5.5 से मात मिली।

युवा शतरंज खिलाड़ी आर प्रागननंदा की बहन हैं वैशाली
पहले दो राउंड के बाद दोनों खिलाड़ी 3.5 के बराबरी के स्कोर पर थी लेकिन वियतनामी खिलाड़ी ने अंतिम मुकाबले में पहली दोनों बाजियों में जीत हासिल की। वैशाली ने स्टेफनोवा (Stefanova) से जीतने पर ख़ुशी जताते हुए कहा- ‘पूर्व विश्व चैंपियन का सामना करना और उसमें जीत दर्ज करना शानदार अनुभव रहा। पहले घंटे के बाद मैं 5.5-2.5 से बढ़त पर थी लेकिन, इंटरनेट कनेक्शन गड़बड़ा जाने से मैंने कुछ समय गंवाया जिससे मुझे नुकसान हुआ।’ बता दें, वैशाली चेन्नई की रहने वाली हैं। वह युवा शतरंज खिलाड़ी आर प्रागननंदा (R Pragannanda) की बहन है। उन्होंने 2017 में एशियाई ब्लिट्ज चैंपियनशिप (Asian Blitz Championship) जीती थी।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है