Covid-19 Update

2,06,161
मामले (हिमाचल)
2,01,388
मरीज ठीक हुए
3,505
मौत
31,695,958
मामले (भारत)
199,022,838
मामले (दुनिया)
×

अनुसूचित जाति उप-योजना के अंतर्गत Himachal में 1990 करोड़ रुपए आवंटित

अनुसूचित जाति उप-योजना के अंतर्गत Himachal में 1990 करोड़ रुपए आवंटित

- Advertisement -

शिमला। प्रदेश सरकार ने वर्तमान वित्त वर्ष में समाज के कमजोर वर्गों के कल्याण और उत्थान को सुनिश्चित करने के लिए अनुसूचित जाति उप-योजना (Scheduled cast Sub-Plan) के अंतर्गत 1990 करोड़ रुपए आवंटित किए हैं। यह बात सीएम जयराम ठाकुर (CM Jai Ram Thakur) ने आज शिमला (Shimla) से अनुसूचित जाति मोर्चा संगठन जिला पालमपुर की वर्चुअल रैली को संबोधित करते हुए कही। जयराम ठाकुर ने कहा कि समाज के इन वर्गों का सामाजिक, शैक्षणिक और आर्थिक उत्थान सुनिश्चित करना प्रदेश सरकार की प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि अनुसूचित जाति से संबंध रखने वाले विद्यार्थियों को विभिन्न योजनाओं के तहत छात्रवृत्ति (Scholarship) प्रदान की जा रही है, ताकि परिवार की कमजोर आर्थिकी के कारण उनकी शिक्षा प्रभावित न हो। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने वर्ष 2018-19 के दौरान प्रदेश के अनुसूचित जाति बहुल क्षेत्रों में बेहतर स्वास्थ्य सुविधा, शिक्षा, पेयजल सुविधा और कौशल विकास तथा विभिन्न सामाजिक-आर्थिक गतिविधियों के लिए 1317.71 करोड़ रुपए व्यय किए हैं।


यह भी पढ़ें: Mukesh का वार- लोग रोजगार और भोजन के संकट से गुजर रहे, सरकार वर्चुअल रैलियों में व्यस्त

सीएम ने कहा कि कोरोना (Corona) महामारी के कारण सामाजिक दूरी के नियम का पालन करते हुए जनता और पार्टी कार्यकर्ताओं से बातचीत करने के लिए तकनीक का अधिकतम उपयोग किया जा रहा है। जयराम ठाकुर ने कहा कि देश और प्रदेश के लोग भाग्यशाली है कि इस संकट की घड़ी में राष्ट्र का नेतृत्व पीएम नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) जैसे सशक्त व्यक्तित्व कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि यह पीएम द्वारा समय रहते लिए गए निर्णय के कारण ही संभव हो पाया है कि कोरोना के कारण देश में 13254 लोगों की मृत्यु हुई है, जो विश्व के 142 करोड़ की आबादी वाले 15 विकसित देशों में हुई 4.50 लाख लोगों की मृत्यु की तुलना में बहुत कम है। इसका श्रेय पीएम के दूरदर्शी नेतृत्व और उनके द्वारा समय पर लिए गए लॉकडाउन के निर्णय को जाता है।

 

यह भी पढ़ें: ब्रेकिंगः बिजली बोर्ड के फरमान से Hotel और रेस्टोरेंट कारोबारियों की उड़ी नींद

सीएम ने प्रदेश के लोगों से घर से बाहर जाते समय मास्क का उपयोग और सामाजिक दूरी के नियम की अनुपालना सुनिश्चित करने तथा अनावश्यक कारणों से घर से बाहर ना निकलने का आग्रह किया है। सीएम ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर लोगों को शुभकामनाएं भी दीं। उन्होंने कहा कि योग ना केवल हमें शारीरिक बल्कि मानसिक रूप से भी स्वस्थ रखता है। सांसद एवं हिमाचल प्रदेश राज्य अनुसूचित जाति मोर्चा के अध्यक्ष सुरेश कश्यप ने सीएम का स्वागत करते हुए कहा कि हिमाचल सीएम जयराम ठाकुर के सक्षम नेतृत्व में समृद्धि और उन्नति के पथ पर निरंतर अग्रसर है। सांसद इंदु गोस्वामी, विधायक रवि धीमान व मुल्क राज प्रेमी तथा राज्य महासचिव और प्रभारी कांगड़ा संसदीय क्षेत्र त्रिलोक कपूर ने भी इस अवसर पर अपने विचार सांझा किए।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है