Covid-19 Update

2,59,566
मामले (हिमाचल)
2,38,316
मरीज ठीक हुए
3914*
मौत
38,903,731
मामले (भारत)
347,844,974
मामले (दुनिया)

2 करोड़ किसानों को नहीं मिलेगी 10वीं किश्त, यहां चेक करें अपना नाम

1 जनवरी, 2022 को पीएम नरेंद्र मोदी जारी करेंगे 10वीं किश्त

2 करोड़ किसानों को नहीं मिलेगी 10वीं किश्त, यहां चेक करें अपना नाम

- Advertisement -

1 जनवरी, 2022 यानी नए साल (New Year) के पहले दिन कुछ किसानों के लिए बुरी खबर हो सकती है। दरअसल, पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) के तहत दो करोड़ किसानों को वित्तीय लाभ की 10वीं किश्त मिलने में देरी हो सकती है। हालांकि, 10 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसानों को 20,000 करोड़ रुपए से अधिक की धनराशि दी जाएगी।

यह भी पढ़ें-इस देश में सबसे पहले मनाया जाता है नया साल, आखिरी में यहां होता है आगाज

गौरतलब है कि पीएम किसान योजना के तहत हर साल पात्र लाभार्थी किसान परिवारों को 6000 रुपए का वित्तीय लाभ दिया जाता है, जो कि 4 महीने के अंतराल पर 2000 रुपए की तीन समान किस्तों में देय होता है। बता दें कि 1 जनवरी, 2022 को देश के पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत वित्तीय लाभ की 10वीं किश्त जारी करेंगे। कार्यक्रम के दौरान, पीएम नरेंद्र मोदी लगभग 351 किसान उत्पादक संगठनों (एफपीओ) (FPO) (Farmer Producer Organisation) को 14 करोड़ रुपये से अधिक का इक्विटी अनुदान भी जारी करेंगे, जिससे 1.24 लाख से अधिक किसानों को फायदा होगा। वहीं, इस कार्यक्रम के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी राष्ट्र को भी संबोधित करेंगे।

2 करोड़ किसानों को क्यों नहीं मिलेगा पैसा

बता दें कि पीएम किसान योजना के तहत 12 करोड़ किसान रजिस्टर्ड हैं, लेकिन सरकार द्वारा 10 करोड़ किसानों को किश्त ट्रांसफर की जाएगी। जानकारी के अनुसार, दो करोड़ से ज्यादा किसानों को 10वीं किश्त के लिए इंतजार करना होगा और जिन उन्हें अपने नाम का स्टेटस लिस्ट में चेक करना होगा।

किश्त का स्टेटस ऐसे करें चेक

पीएम किसान योजना के तहत रजिस्टर्ड किसानों को अपनी किश्त का स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर विजिट करना होगा। फिर वहां फार्मर्स कॉर्नर (Farmers Corner) के ऑप्शन पर जाके बेनीफिशरीज लिस्ट (Beneficiaries List) पर किल्क करना होगा। फिर उसके बाद वेबसाइट पर किसान को अपने राज्य, जिला, उप जिला, ब्लॉक और गांव का नाम सिलेक्ट करना होगा और फिर गेट रिपोर्ट (Get Report) पर क्लिक करना होगा।

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

 

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है