×

Himachal में 2 लाख 63 हजार लोगों को मिला सामाजिक सुरक्षा पेंशन का लाभ

Himachal में 2 लाख 63 हजार लोगों को मिला सामाजिक सुरक्षा पेंशन का लाभ

- Advertisement -

शिमला। सामाजिक सुरक्षा पेंशन (Social Security Pension) के अंतर्गत विभाग द्वारा 70 वर्ष से अधिक के उम्र के लोगों को 1500 रुपये तथा 60 से 70 वर्ष तक की आयु के लोगों को 850 रुपये प्रति माह (जिनकी वार्षिक आय 35 हजार रुपये से कम है) पेंशन प्रदान की जाती है। यह बात सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग हिमाचल प्रदेश के निदेशक हंस राज चौहान ने हेल्प एज इंडिया शिमला द्वारा बचन भवन में आयोजित कार्यशाला (Workshop) के दौरान कही।


यह भी पढ़ें: Online होंगी प्रदेश की सब्जी मंडियां, किसान कहीं भी बेच सकेंगे अपने उत्पाद

उन्होंने बताया कि जिला में बेसहारा वृद्धों के लिए बसंतपुर व चैपाल में वृद्धाश्रम खोले गए हैं। मशोबरा (Mashobra) में वृद्धाश्रम का निर्माण कार्य प्रगति पर है, जिसे शीघ्र ही पूरा कर दिया जाएगा। वृद्धों के लिए पांच डे-केयर सेंटर भी स्थापित किए गए हैं, जहां पर वृद्धों को काउंसलिंग प्रदान की जा रही है। सरकार द्वारा सामाजिक सुरक्षा पेंशन के अंतर्गत लगभग 2 लाख 63 हजार लोगों को इसका लाभ मिला है। वरिष्ठ नागरिकों को विभाग द्वारा पहचान-पत्र भी उपलब्ध करवाए जा रहे हैं। उन्होंने वरिष्ठ नागरिकों को विभाग द्वारा हर संभव सहायता उपलब्ध करवाने का आश्वासन दिया।

हंस राज चौहान ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में वरिष्ठ नागरिकों के वृद्ध स्वयं सहायता समूहों की पहल भी एक सराहनीय कार्य है। कार्यक्रम के दौरान मुख्यातिथि ने हेल्प एज इंडिया केन्द्र शिमला द्वारा वृद्ध स्वयं सहायता समूहों को 50 हजार रुपये के चेक भी वितरित किए। इस अवसर पर जिला कल्याण अधिकारी हाकम सिंह ने विभाग द्वारा सामाजिक सुरक्षा पेंशन से संबंधित जानकारी उपस्थित लोगों को दी।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group…

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है