Expand

वर्ष 2019 : कुंभ राशि के नौकरी पेशा लोगों के लिए उत्तम है यह साल

वर्ष 2019 : कुंभ राशि के नौकरी पेशा लोगों के लिए उत्तम है यह साल

- Advertisement -

वर्ष 2019 में आपके लिए विशेष क्या है या किन-किन चुनौतियों से आपका सामना होने वाला है। चन्द्र राशि पर आधारित फलादेश 2019 के माध्यम से आप अपने आर्थिक, करियर, पारिवारिक, वैवाहिक, शिक्षा, स्वास्थ्य और प्रेम जीवन से जुड़े भविष्य के बारे में जान सकते हैं। आने वाला वर्ष आप के लिए कैसा रहेगा जानिए ज्योतिर्विद पं दयानन्द शास्त्री की ओर विशेष रूप से लिखा गया “राशिफल 2019“। आज हम कुंभ राशि के जातकों का राशिफल जानेंगे …

कुम्भ (गू, गे, गो, स, सी, सू, से, सो, द) : लग्नेश और व्ययेश शनि लाभ भाव और धनेश और लाभेश कर्म भाव में होने के कारण कुम्भ के जातकों के लिए ये साल बहुत उत्तम है। हालांकि ज्योतिष शास्त्रों में चंद्र राशि से कर्म स्थान के गुरु का गोचर बहुत उत्तम नहीं बताया गया है। लेकिन लोहे, भूमि, मशीन, सीमेंट, कोयला, चमड़ा आदि कार्यों में लगे जातकों के लिए ये साल बहुत लाभ दिखा रहा है। इस साल आप अपने व्यवसाय वृद्धि हेतु कर्ज ले सकते हैं। नौकरी पेशा लोगों के लिए प्रमोशन का साल है। जातकों को इस साल नौकर-चाकर का भी भरपूर सुख रहेगा। लेकिन मार्च के बाद कुंभ के जातकों को शेयर बाजार और सट्टा बाजार में सावधानी से निवेश करना चाहिए, हालांकि कुछ जातकों को इससे भरपूर लाभ दिखता है। इसी तरह गुरु धनु में जाने से पहले जमीन व संपत्ति में अच्छी वृद्धि कर जाएंगे। कुंभ के जातकों के लिए ये साल मित्र और परिवार का भरपूर साथ मिलेगा। इसलिए इस साल आप मित्रों या परिवार के साथ देश या विदेश की एक लंबी यात्रा कर सकते हैं।

शिक्षाः कॉलेज एवं उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे छात्रों पर इस वर्ष बृहस्पति ग्रह अपनी कृपा दृष्टि बनाए रखेंगे। साल की शरुआत में सभी धाराओं के छात्रों को अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे। इसके अलावा कॉम्पटीशन एग्जाम की तैयारी में जुटे छात्र भी इस अवधि में लाभान्वित होंगे। आप में से कुछ छात्र आत्म निर्भर रहने के लिए ट्यूशन पढ़ाएंगे। इस वर्ष आपको अपने मनपसंद के शिक्षण संस्थान में दाखिला मिल सकता है। बशर्ते आपको कठिन परिश्रम करना होगा। शिक्षा पाने के उद्देश्य से आप विदेश जा सकते हैं। आलस से दूरी बनाए रखें। कैटरिंग, होटेल मैनेजमेंट, रिसर्च, लॉ, इंजीनियरिंग, आयुर्वेद एवं फाइन आर्ट की शिक्षा ले रहे जातकों को साल के मध्य में बहुत ही बढ़िया परिणाम मिलेंगे। वहीं जो छात्र कॉम्पटीशन आदि की तैयारी कर रहे हैं, उन्हें इस दौरान अच्छे फल प्राप्त होंगे। अगस्त-सितंबर भी शिक्षा के लिए अनुकूल समय रहेगा। सीनियर, प्रोफेसर, मेंटर्स एवं सहपाठियों से आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे। साल की अंतिम तिमाही में आप शिक्षा प्राप्ति के लिये योजनाएं बनाएंगे और अपने लक्ष्य की भी रूपरेखा तैयार करेंगे। आप में से कई जातकों को जॉब मिलने की भी संभावना है। शिक्षा की दृष्टि से साल 2019 आपके लिए अच्छे अवसर लेकर आएगा।

करियर और व्यवसायः आप काम में व्यस्त रहेंगे लेकिन कार्य के प्रति आपकी मेहनत और लगन आपको सफल बनाएगी। कार्यक्षेत्र में वरिष्ठ कर्मियों के सहयोग और मार्गदर्शन से आप आगे बढ़ेंगे। बिजनेस के मसले को लेकर आप में से कुछ जातक विदेश जा सकते हैं। अपने कार्य को समय सीमा पर समाप्त करने के प्रति आप संकल्पबद्ध रहेंगे और यही बात आपको अन्य कर्मियों से जुदा करेगी। साल के प्रथम तीन माह की बात करें तो इस समय कारोबारियों को बाज़ार से लाभ मिलेगा। अपने व्यापार को लेकर आपको यात्रा करना पड़ सकता है। साझेदारी में आपका व्यवसाय अच्छा रहेगा। व्यापार में मुनाफ़ा मिलने की संभावना है। जो जातक वर्किंग फ्रॉम पॉलिसी के तहत किसी फॉरेन प्रोजेक्ट पर कार्य कर रहे हैं तो उन्हें उसका अच्छा मेहनताना प्राप्त होगा। बाद में परिस्थितियां थोड़ी बहुत चुनौतीपूर्ण हो सकती हैं। लेकिन विपरीत परिस्थितियों में आपकी कार्य क्षमता निखरकर आएगी। इस समय अपनी कार्यक्षमता को बढ़ाएं और और करियर में उन्नति पाने के लिए सकारात्मक पहल करें। साल के मध्य में परिस्थितियां चुनौतीपूर्ण हो सकती हैं इसलिए इनसे निपटने के लिए आपको कठिन परिश्रम करना होगा। लोग आपके कार्यों की प्रशंसा करेंगे और इससे आपको सकारात्मक बल मिलेगा। अगस्त-सितंबर में आपको जॉब में प्रमोशन मिल सकता है। इसके अलावा प्रोत्साहन के रूप में ओरवसीज़ होलीडे का उपहार मिल सकता है। वहीं आईटी इंडस्ट्री, फूड एंड बेवरेज़ेस (खाद्य एवं पेय), हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री, धातु उद्योग के साथ लघु उद्योगों में आर्थिक लाभ होने के संकेत हैं। साल की अंतिम तिमाही में नौकरी में ट्रांसफर होने की संभावना है।

आर्थिक जीवनः वर्ष की शुरुआत में आपको आपके ख़र्चों में वृद्धि होने की संभावना है। आप अपनी संतान के भविष्य को संवारने के लिए पैसा ख़र्च करेंगे। साल की प्रथम तिमाही में प्रोफ़ेशन, क्रिएटिविटी, शेयर बाज़ार और मित्रों से आपको आर्थिक लाभ प्राप्त होने की प्रबल संभावना है। इस अवधि में आपके पास रुका हुआ धन वापस आएगा। आर्थिक स्थिति मजबूत होने पर आप अपना पिछला उधार चुकाएंगे। संगीत, मीडिया एवं कला के क्षेत्र से संबंध रखने वाले जातकों को धन लाभ के योग हैं। क़ारोबारियों को निवेश से फायदा होगा। साल के मध्य में नीलामी, शेयर बाज़ार, सट्टा बाज़ार आदि से आर्थिक लाभ के योग बन रहे हैं। हालांकि बाद में परिस्थितियां विपरीत भी हो सकती हैं। अगस्त-सितंबर आर्थिक लाभ बढ़ने के योग हैं। आमदनी में वृद्धि होगी। इसके अलावा सरकारी योजना और पैतृक संपत्ति से भी लाभ के योग हैं। घर के नवनिर्माण में आपके ख़र्च में वृद्धि होने की संभावना है। स्वास्थ्य मद में ख़र्च बढ़ सकता है। साल की अंतिम तिमाही में आप अपने परिजनों का इंश्योरेंस, अथवा उनके नाम से बैंक पैसे डिपॉजिट करा सकते हैं। आप में से कुछ जातक उच्च शिक्षा के लिए लोन आदि ले सकते हैं। देखा जाए तो यह साल आर्थिक रूप से आपके लिए बेहतर हैं। बस निवेश करते समय सावधानी बरतनी आवश्यक है।

प्रेम जीवनः इस वर्ष आपका प्रेम जीवन शानदार रहने के संकेत दे रहा है। साल की शुरुआत में प्रियतम के साथ नज़दीकियां बढ़ेंगी। इस समय रोमांस करने का अवसर मिलेगा। हालांकि शुरुआत के तीन महीनों में अपने रिश्ते को लेकर आप संदेह की स्थिति में रहेंगे। मन में किसी तरह का संदेह न रखें और रिश्ते में जल्दबाज़ी न दिखाएं। प्यार के रिश्ते को पक्का होने में थोड़ा वक्त लगेगा। यदि आप सिंगल हैं तो इस वर्ष आप अपने प्रियतम को अपना जीवनसाथी चुन सकते हैं। वहीं विवाहित जातकों को दाम्पत्य जीवन में अच्छे परिणाम मिलेंगे। अप्रैल में आप अपने प्रेमसाथी को कोई उपहार दे सकते हैं। यदि ऑफिस में आपका रिलेशनशिप है तो परिस्थितियां और भी अनुकूल होंगी। परंतु यहाँ आपको किसी परीक्षा की घड़ी से गुजरना पड़ सकता है। साल के मध्य में प्रेम जीवन में उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है। ज्योतिर्विद पण्डित दयानन्द शास्त्री के अनुसार लव रिलेशनशिप में परिवार वाले सवाल उठा सकते हैं। हालांकि आप ऐसी स्थिति में धैर्य से काम लें। क्योंकि परिस्थिति जल्द ही सामान्य हो जाएगी। अपने लव पार्टनर के आमंत्रण पर आप किसी धार्मिक आयोजन में सम्मिलित हो सकते हैं। ऑफिस में यदि आपको किसी से प्यार है तो अगस्त-सितंबर में आपको बहुत ही अनुकूल परिणाम मिलेंगे। यदि आप सिंगल हैं तो इस समय आप अपने राइट पार्टनर पा सकते हैं।

स्वास्थ्य जीवनः स्वस्थ रहने के लिए शारीरिक योगाभ्यास करें। साल की शुरुआत में आपकी सेहत अच्छी रहेगी लेकिन बाद में आपको तनाव घेर सकता है। ऑफिस में कार्य को लेकर आपके ऊपर मानसिक दबाव रह सकता है। कोई पुरानी बीमारी या पेट और रक्त से संबंधित विकार होने की संभावना है। ऐसी स्थिति में चिकित्सक की सलाह अवश्य लें और सेहत के प्रति लापरवाही बिल्कुल न बरतें। अपने खानपान पर भी विशेष ध्यान दें। मसालेदार और अधिक मात्रा में तैल युक्त भोज्य पदार्थों से परहेज़ करें। सात्विक भोजन ग्रहण करें। साल के मध्य में आपका स्वास्थ्य दुरुस्त रहेगा। अस्वच्छ जल से होने वाले संक्रमण से दूर रहें। अंतिम तिमाही में भी आपकी सेहत अच्छी रहेगी। हालांकि उमद्रराज़ लोगों को अपनी सेहत का ख़्याल रखना होगा।

पारिवारिक जीवनः आप अपने पारिवारिक जीवन के प्रति अधिक गंभीर दिखाई देंगे। हालांकि परिजनों के साथ किसी बात को लेकर मनमुटाव होने की भी संभावना है। साल की शुरुआत में संतान के साथ आपके रिश्ते अच्छे होंगे। उनके प्रति जिम्मेदारियों को आप बखूबी निभाएंगे। लेकिन घर के बड़े लोगों से आपके मतभेद हो सकते हैं। ऐसी स्थिति में ठंडे दिमाग से समस्या का समाधान खोजें और बात को आगे न बढ़ाएं। इसके अलावा ग़ुस्से पर नियंत्रण रखें।

उपाय करें :

  • प्रत्येक शुक्रवार को माता लक्ष्मी के मंदिर जाकर लाल रंग का पुष्प अर्पित करें और स्फ़टिक की माला धारण करें।
  • उत्तम गुणवत्ता का नीलम रत्न दाहिने हाथ की मध्यमा उंगली में शनिवार के दिन, शनि के नक्षत्रों तथा शनि की होरा में धारण करें।
  • माता महासरस्वती अथवा राधा जी की नित्य स्तुति करें और उन्हें भोग लगाकर ही भोजन ग्रहण करें।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Google+ Join us on Google+ Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है