×

पीएमजीएसवाई की अंतिम स्कीम में प्रदेश की 231 सड़कें

पीएमजीएसवाई की अंतिम स्कीम में प्रदेश की 231 सड़कें

- Advertisement -

शिमला। पीएम ग्राम सड़क योजना के तहत प्रदेश की 231 नई सड़कें शामिल हुई हैं। यह अंतिम स्कीम है, लेकिन अगले वित्त वर्ष यानी 2019-20 में पीएमजीएसवाई फेस-टू शुरू होगा। वित्त वर्ष 2018-19 में इन सड़कों का निर्माण होना है। इसे देखते हुए प्रदेश सरकार ने 231 नई सड़कों की शेल्फ केंद्र सरकार को भेज दी है। इसके लिए 899.03 करोड़ का बजट है, जिसमें ग्रामीण विकास मंत्रालय भारत सरकार का 781.02 करोड़ और राज्य सरकार का 118.01 करोड़ शेयर होगा।
प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों को जोड़ने वाली इन सडकों की लंबाई 1478.640 किलो मीटर होगी। पीएमजीएसवाई के तहत इन सडक़ों में से सबसे अधिक 156 सड़कें अपग्रेड होनी है जो 1040 किलो मीटर की है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक न्यू क्रेक्टीविटी स्टेज-वन के अंतर्गत 18, स्टेज-टू के अंतर्गत 25 और स्टेज-थ्री के अंतर्गत 32 सड़कें हैं। बताया गया कि पीएमजीएसवाई के तहत निर्माण होने वाली सड़कों के लिए केंद्र सरकार ने 15 सितंबर तक शेल्फ मांगी है। इसके मद्देनजर प्रदेश सरकार ने पिछले सप्ताह ही पूरा ब्यौरा ग्रामीण विकास मंत्रालय भारत सरकार को भेज दिया है। ऐसे में अब केंद्र से मंजूरी मिलते ही प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों की 231 सड़कों का निर्माण होना है। इसके साथ-साथ प्रदेश में 9 पुलों का निर्माण भी होना है।
विशेष सचिव पीडब्ल्यूडी डीसी नेगी का कहना है कि पीएमजीएसवाई के तहत प्रदेश की 321 नई सड़कों के निर्माण के लिए केंद्र सरकार को शेल्फ प्रस्ताव भेज दिए हैं, जो 899.03 करोड़ का है। इस योजना के तहत यह अंतिम स्कीम है और अगले वित्त वर्ष से फेस-टू शुरू होना है।


- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है