Covid-19 Update

2,22,569
मामले (हिमाचल)
2,17,256
मरीज ठीक हुए
3,719
मौत
34,161,956
मामले (भारत)
243,966,014
मामले (दुनिया)

Corona Update: हिमाचल को भारी पड़ता दिख रहा अप्रैल, छह दिन में 24 मामले

Corona Update: हिमाचल को भारी पड़ता दिख रहा अप्रैल, छह दिन में 24 मामले

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल में कोरोना वायरस( Coronavirus) को लेकर अप्रैल माह भारी पड़ता दिख रहा है। माह शुरू होने से ही मामलों में बढ़ोतरी हो रही है। दो से 7 अप्रैल तक छह दिन में 24 कोरोना पॉजिटिव( Corona positive) सामने आ चुके हैं। इनमें 20 तब्लीगी जमात और उनके संपर्क में आए लोग हैं। इनका इलाज हिमाचल( Himachal) में चल रहा है। वहीं चार जो बद्दी से हैं, जो हिमाचल.के बाहर दिल्ली में इलाज करवा रहे हैं। यह पीजीआई में दम तोड़ चुकी कोरोना पॉजिटिव महिला के संपर्क वाले हैं। हिमाचल में अभी डॉ. राजेंद्र प्रसाद मेडिकल कॉलेज अस्पताल टांडा में पांच कोरोना पॉजिटिव भर्ती हैं। इनमें चार ऊना (पिछले कल ऊना में सामने आए कोरोना पाजिटिव एक बुजुर्ग) और एक कांगड़ा का गंगथ का जमाती है। आईजीएमसी में नालागढ़ के तीन जमाती और मेडिकल कॉलेज नेरचौक में चंबा के चुराह के चार जमाती भर्ती हैं। वहीं, ऊना में पिछले कल सामने आए 9 कोरोना पॉजिटिव में से आठ को सोलन जिला के बद्दी में अधिसूचित कोविड अस्पताल में भर्ती किया है।


वर्तमान में हिमाचल में कोरोना वायरस 20 मामले हैं। इनमें चार चंबा, 12 ऊना, तीन सोलन के नालागढ़ और एक कांगड़ा में है। यह सभी 20 लोग तब्लीगी जमात व उनके संपर्क हैं। बता दें कि मार्च 20 के आसपास हिमाचल में दो कोरोना पाजिटिव मामले सामने आए थे। इसके बाद 23 मार्च को अमेरिका से लौटे मैक्लोडगंज के तिब्बती बुजुर्ग की टांडा में मौत हो गई। बुजुर्ग में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई। 23 मार्च से एक अप्रैल तक कोरोना वायरस को लेकर राहत भरी खबर ही रही। कोई नया मामला सामने नहीं आया। फिर एकाएक दिल्ली निजामुद्दीन मरकज तब्लीगी जमात का प्रकरण सामने आया। भारत में तब्लीगी जमात से जुड़े लोगों की कोरोना से मौत भी हुई। काफी लोग संक्रमित हुए। हिमाचल भी इससे अछूता नहीं रहा।
दो अप्रैल को तब्लीगी जमात से जुड़े तीन पाजिटिव मामले सामने आए। यह मामले ऊना से थे। हालांकि, कोरोना पाजिटिव इन व्यक्तियों में दो मंडी और एक सुंदरनगर से है। तीनों को टांडा एडमिट करवाया गया। फिर सरकार ने 15 मार्च से बाद दिल्ली निजामुद्दीन से हिमाचल आए लोगों के टेस्ट का फैंसला लिया। चार अप्रैल को हिमाचल में 80 से ज्यादा सैंपल जांच के लिए आए। आईजीएमसी में ही 54 सैंपल आए। यह सैंपल सोलन जिला के नालागढ़ क्षेत्र से तब्लीगी जमात से जुड़े लोगों और पीजीआई में कोरोना वायरस से दम तोड़ चुकी बद्दी क्षेत्र के एक उद्योग के निदेशक की पत्नी के नजदीकी संपर्क के लोगों के थे। देर रात आई रिपोर्ट में आईजीएमसी में सात लोग कोरोना पॉजिटिव घोषित हुए। इनमें तीन नालागढ़ क्षेत्र से तब्लीगी जमात से जुड़े थे और चार उक्त महिला के नजदीकी संपर्क वाले थे। यह.चार पहले ही हिमाचल से दिल्ली के एक अस्पताल में शिफ्ट हो चुके थे। नालागढ़ क्षेत्र से तीन तब्लीगी जमात से जुड़े लोगों को आईजीएमसी में भर्ती करवाया गया। पांच अप्रैल को कांगड़ा से भी कोरोना पॉजिटिव की खबर आ गई।

सैंपल जांच में कांगड़ा जिला के गंगथ क्षेत्र का व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाया गया। यह व्यक्ति भी तब्लीगी जमात से जुड़ा है और टांडा में भर्ती है। दो दिन से लगातार कोरोना पॉजिटिव के मामले आने से 6 अप्रैल को लोगों ने सोचा कुछ राहत मिलेगी। पर रात के साढ़े दस बजते ही एक और खबर आ गई। इस बार चंबा के चुराह क्षेत्र के चार व्यक्ति कोरोना पाजिटिव आए। यह सभी तब्लीगी जमात से जुड़े हैं। सात अप्रैल ने तो हिला कर रख दिया। एक साथ कोरोना पॉजिटिव के 9 मामले आए सामने। यह ऊना से हैं। यह अंब तहसील की कुठेड़ा खैरला में बनी मस्जिद में रह रहे थे। इसमें एक इसी गांव, पांच जिला सिरमौर, एक अर्की और दो यूपी से हैं। यह ऊना से कोरोना पॉजिटिव जमातियों के संपर्क वाले हैं। हिमाचल में कुल कोरोना वायरस मामलों की बात करें तो अब तक 27 मामले सामने आए हैं। इसमें एक तिब्बती की मौत हो चुकी है। दो मरीज लंज का युवक और शाहपुर की महिला कोरोना से जंग लड़ चुकी हैं और उन्हें अस्पताल से छुट्टी हो गई है। बद्दी में चार कोरोना पॉजिटिव दिल्ली के अस्पताल शिफ्ट हो चुके हैं। अभी 20 मामले हिमाचल में हैं।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है