Expand

अलर्ट : उत्तराखंड में सिकुड़ रही 250 किलोमीटर जमीन, आ सकता है भयंकर भूकंप

आ सकता है 7 से 8 रिएक्टर स्केल का भूकंप

अलर्ट : उत्तराखंड में सिकुड़ रही 250 किलोमीटर जमीन, आ सकता है भयंकर भूकंप

- Advertisement -

नई दिल्ली। उत्तराखंड स्थित देहरादून से टनकपुर के बीच करीब 250 किलोमीटर क्षेत्रफल की जमीन लगातार सिकुड़ रही है। जिसके कारण इस बात की संभावना जताई जा रही है कि इस इलाके में 7 से 8 रिएक्टर स्केल का खतरनाक भूकंप आ सकता है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक धरती के सिकुड़ने की यह दर सालाना 18 मिलीमीटर प्रति वर्ष है।

नई दिल्ली स्थित नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी द्वारा किए गए अध्ययन के जरिए इस बात का खुलासा हो सका। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के निदेशक डॉ. गहलोत ने बताया कि साल 2013 से 2018 के बीच देहरादून (मोहंड) से टनकपुर के बीच करीब 30 जीपीएस (ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम) लगाए गए। इसके अध्ययन में पता चला कि यह पूरा भूभाग 18 मिलीमीटर की दर से सिकुड़ रहा है। जबकि, पूर्वी क्षेत्र में यह दर महज 14 मिलीमीटर प्रति वर्ष पाई गई। इस सिकुड़न से धरती के भीतर ऊर्जा का भंडार बन रहा है, जो कभी भी इस पूरे क्षेत्र में सात-आठ रिक्टर स्केल के भूकंप के रूप में सामने आ सकती है। क्योंकि इस पूरे क्षेत्र में पिछले 500 से अधिक वर्षो में कोई शक्तिशाली भूकंप नहीं आया है। एक समय ऐसा आएगा, जब धरती की सिकुड़न अंतिम स्तर पर होगी और कहीं भी भूकंप के रूप में ऊर्जा बाहर निकल आएगी।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Google+ Join us on Google+ Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है