Covid-19 Update

59,059
मामले (हिमाचल)
57,473
मरीज ठीक हुए
984
मौत
11,210,799
मामले (भारत)
117,078,869
मामले (दुनिया)

Traffic signal तोड़ने वालों की अब खैर नहीं

Traffic signal तोड़ने वालों की अब खैर नहीं

- Advertisement -

3D radar: नई दिल्ली। दिल्ली पुलिस ने अब ट्रैफिक सिग्नल तोड़ने वालों पर अंकुश लगाने के लिए नर्इ टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करने वाली है। दिल्ली पुलिस ट्रैफिक से जुड़ी हुई तकनीक में बड़ा बदलाव करने वाली है, जिससे ट्रैफिक सिग्नल तोड़ने वाले लोग कैमरे में कैद हो जाएंगे और उन पर अपने आप ही जुर्माना लग जाएगा। कहा जा सकता है कि अब ट्रैफिक सिग्नल तोड़ने वालों की खैर नहीं है। यह उपकरण 3D रडार टेक्नोलॉजी से लैस होंगे और एक-साथ कई गाड़ियों को की मूवमेंट पर नज़र रख सकता है।

3D radar: ट्रायल के तौर पर शुरु होंगे उपकरण

अभी  दिल्ली के कुछ इलाकों में ट्रायल के तौर पर यह उपकरणों शुरू किया जाएगा और इन  इलाकों में एचडी कैमरे भी लगाये जाएगा। इन कैमरों में लगे सेंसर गाड़ी की स्पीड और नंबर प्लेट को डिटेक्ट करेंगे। साथ ही गाड़ी के रोकने और पॉर्क करने वाली जगह को भी रिकॉर्ड कर लेंगे, जिससे गलत पॉर्किग को रोका जा सके। सिग्नल तोड़ने वाले की गाड़ी कैमरे में कैद हो जाएगी और उसके पास सिग्नल तोड़ने का नोटिस भेज दिया जाएगा। जिसका जुर्माना भरना होगा।

नए टेक्नोलॉजी की मदद से ट्रैफिक सिग्नल तोड़ने वालों के अलावा बाइक चलाते समय हेलमेट नहीं पहनने वालों, सीट बैल्ट नहीं पहनने वाले, गलत लेन में चलने वाले और फोन पर बात करने वालों का भी चालान किया जाएगा। नई टेक्नोलॉजी के आने के बाद पुलिस को चालान काटने के लिए किसी को रोकना नहीं पड़ेगा और नोटिस अपने आप ही भेज दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें – मंजूरी : 19 सड़कों के लिए 58 Crore

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है