Covid-19 Update

1,98,313
मामले (हिमाचल)
1,89,522
मरीज ठीक हुए
3,368
मौत
29,439,989
मामले (भारत)
176,417,357
मामले (दुनिया)
×

आज से देश में #LPG सहित बदले ये 4 नियम, जानिए क्या होगा आपकी जेब पर असर

नियमों में बदलाव का सीधा असर आम आदमी पर पड़ेगा

आज से देश में #LPG सहित बदले ये 4 नियम, जानिए क्या होगा आपकी जेब पर असर

- Advertisement -

नई दिल्ली। आज यानी दिसंबर की पहली तारीख को देश में आम आदमी से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण नियमों में बदलाव होने जा रहा है, जिनमें रेलवे, बीमाधारक प्रीमियम (Insured Premium) और गैस सिलेंडर (LPG) से जुड़े नियम भी शामिल हैं। गौरतलब है कि नियमों में बदलाव का सीधा असर आम आदमी की जिंदगी पर पड़ेगा।

आरटीजीएस (RTGS) में बदलाव

दिसंबर 2020 से पैसों के लेन-देन से जुड़े नियम में बदलाव होने जा रहा है। (RBI) भारतीय रिजर्व बैंक ने आरटीजीएस या रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (Real Time Gross Settlement) को साल के चौबीसों घटें उपलब्ध कराने का ऐलान किया था। एक दिसंबर 2020 से यह नियम लागू कर दिया जाएगा। इसके बाद अब आरटीजीएस (RTGS) के जरिए पूरे साल 24 घंटे पैसों को ट्रांसफर किया जा सकेगा। वर्तमान में आरटीजीएस महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को छोड़कर सप्ताह के सभी वर्किंग दिनों में सुबह 7 बजे से शाम के 6 बजे तक उपलब्ध रहता है।


 

नई ट्रेनें

1 दिसंबर 2020 से भारतीय रेलवे (Indian Railways) कई नई ट्रेनें चलाने जा रहा है। कोरोना काल से रेलवे द्वारा कई नई स्पेशल ट्रेनों को चलाया गया है। इसी कड़ी में 1 दिसंबर से भी कुछ नई ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है। इन नई ट्रेनों में झेलम एक्सप्रेस और पंजाब मेल दोनों शामिल हैं। आपको बता दें कि दोनों ट्रेनों को सामान्य श्रेणी के तहत ही चलाया जाएगा। 01077/78 पुणे-जम्मूतवी, पुणे झेलम स्पेशल (Pune Jhelum Special) और 02137/38 मुंबई फिरोजपुर, पंजाब मेल स्पेशल ट्रेन हर दिन चलाई जाएंगी।

 

प्रीमियम बदलाव

इसके अलावा अब 5 साल के बाद बीमाधारक प्रीमियम (Insured Premium) की रकम को 50 फीसदी तक घटा पाएंगे। यानी आधी किस्त के साथ बीमाधारक पॉलिसी जारी रख पाएंगे।

एलपीजी

गौर रहे कि हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी (LPG) गैस सिलेंडरों के दामों की समीक्षा की जाती है और दाम घटाए या बढ़ाए जाते हैं। 1 दिसंबर 2020 को भी देशभर में रसोई गैस के दामों में बदलाव किया जा सकता है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है