Covid-19 Update

1,99,740
मामले (हिमाचल)
1,93,403
मरीज ठीक हुए
3,411
मौत
29,762,793
मामले (भारत)
178,254,136
मामले (दुनिया)
×

Lockdown के दौरान भारत में TV दर्शकों की संख्या में 40% की बढ़ोतरी: रिपोर्ट

Lockdown के दौरान भारत में TV दर्शकों की संख्या में 40% की बढ़ोतरी: रिपोर्ट

- Advertisement -

नई दिल्ली। भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) के बढ़ते खतरे को देखते हुए पूरेस देश को 3 मई तक के लिए लॉकडाउन (Lockdown) पर रखा गया है। इस दौरान प्रशासन द्वारा लोगों को अपने-अपने घरों में रहने की सलाह दी जा रही है। जिसके चलते लोग अपने-अपने घरों में रहकर अपना मनोरंजन करने के लिए तमाम तरह के साधनों का सहारा ले रहे हैं। इस बीच सामने आई एक रिपोर्ट में इस बात का दावा किया गया है कि भारत (India) में लॉकडाउन के दौरान टीवी देखें वालों की संख्या में जबरदस्त इजाफा देखने को मिला है।

टीवी व्यूअरशिप मॉनिटरिंग एजेंसी ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल (बार्क) और डेटा मीज़रमेंट फर्म नीलसन की ताज़ा रिपोर्ट के अनुसार, भारत में प्री-कोरोना वायरस अवधि की तुलना में लॉकडाउन के दौरान टेलीविज़न दर्शकों (Television viewers) की संख्या 40% बढ़ी है। बतौर रिपोर्ट, 11-17 अप्रैल तक चले हफ्ते से सभी 7 दिनों में टीवी देखने वालों की संख्या में 48% तक की बढ़ोतरी हुई। सभी सातों दिन टीवी देखने वाले व्यक्तियों की संख्या में 48 प्रतिशत तक बढ़ोत्तरी आई है। अध्ययन के लिए कोविड -19 की अवधि से पहले यानी 13 जनवरी से 2 फरवरी का वक्त लिया गया।


रिपोर्ट के अनुसार, टीवी देखने वाले दर्शकों में सबसे अधिक दिल्ली और मुंबई जैसे बड़े शहरों में बढोत्तरी आई है। परिणामों से पता चला कि शहरी बाजारों में 15 से 21 आयु वर्ग के दर्शकों में वृद्धि देखी गई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि, भारत में टीवी दर्शकों में 15-21 आयुवर्ग के लोगों की भूमिका 16 प्रतिशत है। देश में मुंबई और दिल्ली में जहां कोविड -19 संक्रमण के मामले सबसे अधिक हैं, वहां टीवी पर समाचार की खपत क्रमश: 251 प्रतिशत और 177 प्रतिशत बढ़ी है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है