Covid-19 Update

2,05,383
मामले (हिमाचल)
2,00,943
मरीज ठीक हुए
3,502
मौत
31,470,893
मामले (भारत)
195,725,739
मामले (दुनिया)
×

एचपीयू दीक्षांत समारोह : मेडल पाने वालों में बेटियां आगे, इस बार ड्रेस कोड भी बदला

एचपीयू दीक्षांत समारोह : मेडल पाने वालों में बेटियां आगे, इस बार ड्रेस कोड भी बदला

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एचपीयू) का 25वां दीक्षांत समारोह शुक्रवार को मनाया गया। इस मौके पर केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। सीएम जयराम ठाकुर ने केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक का हिमाचल पधारने पर स्वागत किया। इस दौरान मेधावी विद्यार्थियों को 448 डिग्रियां और गोल्ड मेडल प्रदान किए गए, जिनमें 276 छात्राएं और 172 छात्र शामिल हैं। विवेक कुमार को डी-लिट की डिग्री जबकि अफगानिस्तान के मोहम्मद शरीफ शाहीन को लोक प्रशासन में गोल्ड मेडल प्रदान किया गया। केन्द्रीय मंत्री ने सभी विद्यार्थियों को स्वर्ण पदक और डिग्रियां प्रदान की।

हिमाचल की ताजा अपडेट Live देखनें के लिए Subscribe करें आपका अपना हिमाचल अभी अभी YouTube Channel… 

 

इस बार विश्वविद्यालय ने दीक्षांत समारोह के दौरान विद्यार्थियों के ड्रेस कोड में बदलाव किया गया था। इस बार विद्यार्थी गाउन की जगह कुल्लवी टोपी, खादी की जैकेट के साथ विश्वविद्यालय के लोगो लगा मफलर पहने दिखाई दिए। रमेश पोखरियाल निशंक ने इस अवसर पर कहा कि ज्ञान और बुद्धिमता के कारण सदियों से भारत को विश्व गुरू के रूप में जाना जाता रहा है। भारत वैश्विक भाईचारे और शान्तिपूर्वक मिल जुल कर रहने में विश्वास करता है। मेक इन इंडिया, स्किल इंडिया और स्टार्टअप जैसी योजनाओं के कारण युवाओं के लिए देश में रोजगार और स्वरोजगार के अपार अवसर हैं। उन्होंने पदक हासिल करने वाले विद्यार्थियों को बधाई देते हुए उनके सफल जीवन की कामना की।


हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि शिक्षा का उद्देश्य केवल ज्ञान प्राप्ति ही नहीं बल्कि चरित्र निर्माण भी होना चाहिए। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा ग्रहण करने के साथ-साथ कौशल विकास पर भी ध्यान देना चाहिए, जिससे उन्हें रोजगार प्राप्ति में सहायता मिलेगी। उन्होंने प्रसन्नता व्यक्त की कि लड़कियां हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही हैं और अधिकांश शिक्षण संस्थानों लड़कों से अधिक पदक जीत रही हैं।

सीएम जय राम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार युवाओं को गुणात्मक शिक्षा प्रदान करने और शिक्षा के लिए अधोसंरचना सुदृढ़ करने के लिए प्रतिबद्ध है। सरकार हिमाचल प्रदेश को देश का शिक्षा केन्द्र बनाने की दिशा में कार्य कर रही है। एक पत्रिका ने अपने सर्वेक्षण में राज्य को हाल ही में बड़े राज्यों की श्रेणी में शिक्षा व स्वास्थ्य क्षेत्र में पहला स्थान प्रदान किया है। यह पुरस्कार मिलने से सरकार शिक्षा क्षेत्र में और अधिक समर्पण व प्रतिबद्धता के साथ कार्य करने के लिए प्रेरित होगी। उन्होंने लड़कों की अपेक्षा अधिक पदक प्राप्त करने के लिए छात्राओं को बधाई दी।

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें… 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है