×

4G से जुड़ा श्री हेमकुंड साहिब यात्रा क्षेत्र, रिलायंस #Jio ने शुरू की सर्विस

श्री हेमकुंड साहिब तक 4जी नेटवर्क पहुंचाने वाला जियो पहला ऑपरेटर

4G से जुड़ा श्री हेमकुंड साहिब यात्रा क्षेत्र, रिलायंस #Jio ने शुरू की सर्विस

- Advertisement -

देहरादून। रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने श्री हेमकुंड साहिब (Sri Hemkund Sahib) में दर्शन के लिए आने वाले यात्रियों को एक बड़ी सौगात दी है। उत्तराखंड के चमोली जिले के अत्यंत दुर्गम क्षेत्र में 13650 फुट की उंचाई पर स्थित सिख समुदाय के प्रसिद्ध तीर्थ स्थल श्री हेमकुंड साहिब में रिलायंस जियो ने अपनी 4जी सेवाएं प्रारम्भ कर दी है। श्री हेमकुंड साहिब तक 4जी नेटवर्क पहुंचाने वाला जियो पहला ऑपरेटर है।


हाई स्पीड इंटरनेट सर्फिंग भी होगी अब आसान

गोविंदघाट और घांघरिया गांव क्षेत्र में, जियो के 4जी नेटवर्क ने काम करना शुरू कर दिया है। श्री हेमकुंड साहिब यात्रा में यह दो महत्वपूर्ण पड़ाव हैं जहां श्रद्धालु रुकते हैं। यात्रा क्षेत्र में वॉयस के साथ वीडियो कॉलिंग भी अब आसानी से हो सकेगी। 4जी नेटवर्क की तेज स्पीड की वजह से आस पास के टूरिस्ट और धार्मिक स्थलों की जानकारी भी सिंगल क्लिक पर उपलब्ध होगी, जिससे देवभूमि में टूरिस्ट इंडस्ट्री को बूस्ट मिलने की उम्मीद है। देश भर के जो भी जियो यूजर्स श्री हेमकुंड साहिब के दर्शन को देवभूमि उत्तराखंड आएंगे। वे अपने परिवारों से डिजिटल वॉयस कॉलिंग के साथ साथ विडियो कॉलिंग के माध्यम से जुड़ कर, अपने अनुभव साझा कर पाएंगे। जियो के 4जी नेटवर्क पर हाई स्पीड इंटरनेट सर्फिंग भी अब आसान होगी। स्थानीय नागरिक और छोटे व्यापरियों को भी जियो की 4जी सर्विस से काफी उम्मीदें हैं। स्थानीय नेटवर्क मजबूत होने से आपसी संपर्क और स्थानीय व्यापार भी बढ़ेगा।

प्रदेश के 7 शहरों में शुरू हो चुकी है जियोफाइबर ब्रॉडबैंड सेवा

पिछले साल इन्डस्ट्रियल समिट के दौरान राज्य सरकार और रिलायंस जियो के बीच एक समझौता पत्र पर हस्ताक्षर किए गए थे। जिसके अंतर्गत देवभूमि उत्तराखंड के समस्त धार्मिक स्थलों तक जियो अपना विश्वस्तरीय 4जी नेटवर्क पहुंचा रहा है। उत्तराखंड के दूरस्त और दुर्गम क्षेत्रों तक जियो अपने नेटवर्क का विस्तार तेजी से कर रहा है, ताकि उत्तराखंड देवभूमि में दूरसंचार व 4जी इन्टरनेट की मदद से पर्यटन उद्योग को भी बढ़ावा मिल सके। उत्तराखंड में अपने 4जी नेटवर्क के दम पर जियो हर महीने बड़ी संख्या में ग्राहकों को जोड़ रहा है। गांवों और छोटे शहरों में रिलायंस जियो की पैठ बनाने में जियोफोन बेहद कारगर साबित हो रहा है। इसी के दम पर देश में पहली बार रिलायंस जियो ने ग्रामीण क्षेत्रों में नंबर वन की पोजीशन हासिल की है।

यह भी पढ़ें: VI को पछाड़ कर रिलायंस #Jio ने हासिल की ग्रामीण भारत में नंबर-1 पोजीशन

हाल ही में उत्तराखंड के 7 शहरों में रिलायंस जियो ने जियोफाइबर ब्रॉडबैंड सेवाएं शुरू की हैं। इनमें देहरादून, ऋषिकेश, हरिद्वार, रूड़की, रूद्रपुर, हल्द्वानी और काशीपुर शामिल हैं। एक लाख से अधिक घर उत्तराखंड में जियोफाइबर से जुड़ चुके हैं। प्रदेश के अन्य इलाकों में भी जल्द ही जियोफाइबर सेवाए शुरू होने की उम्मीद है। कोविड महामारी के दौरान जियोफाइबर ने हजारों परिवारों को आपस में जोड़े रखा। साथ ही ऑनलाइन क्लासेस, वर्क फ्रॉम होम जैसे कामों को भी जियोफाइबर ने आसान बनाया है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whatsapp Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है