×

आमजन की 5 बड़ी चिंताएं, अगर अबकी बार Lockdown लगा तो क्या होगा और क्या नहीं

आमजन की 5 बड़ी चिंताएं, अगर अबकी बार Lockdown लगा तो क्या होगा और क्या नहीं

- Advertisement -

कोरोना (Corona Second Wave) की दूसरी लहर के साथ ही आमजन की चिंताएं बढ़ने लगी हैं। महाराष्ट्र और पंजाब के कुछ जिलों के बाद दिल्ली में नाइट कर्फ्यू लगने के बाद लोग चिंतित हो गए हैं कि कहीं पूरे देश में फिर से लॉकडाउन तो नहीं लगने वाला है। क्योंकि पिछली मर्तबा लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान नौकरी, व्यापार (Job, Business) सब पर इसका व्यापक असर देखने को मिला था। अभी कुछ ही वक्त हुआ था कि लोग इस सबसे उभरने लगे ही थे कि एक बार फिर से लॉकडाउन का साया मंडराने लगा है। अब आमजन की चिंता ये है कि अगर फिर ऐसा हुआ तो क्या होगा?


यह भी पढ़ें :- 24 घंटों में 94 हजार 982 कोरोना केस, 446 की मौत, महाराष्ट्र-पंजाब में सबसे ज्यादा मृत्यु

सबसे पहले नौकरीपेशा वर्ग की बात करें तो लॉकडाउन की स्थिति में इस वर्ग को बड़ा खामियाजा भुगतना पड़ सकता है। सेंटर फाॅर मॉनिटरिंग इकोनॉमी (Center for Monitoring Economy) यानी सीएम के आंकड़ों के मुताबिक पिछली बार लॉकडाउन में करोड़ों लोगों की नौकरी जाती रही। अकेले जुलाई माह में 50 लाख के करीब लोगों को अपनी नौकरी से हाथ धोना पडा। कुल मिलाकर पूरे कोरोनाकाल में 1.89 करोड़ लोग ऐसे थे,जिन्हें अपनी नौकरी गंवानी पडी।

लॉकडाउन के दौरान सबसे बडी मार रेहड़ी-फड़ी लगाने वाले छोटे दुकानदारों (Small Shopkeepers) और छोटे उद्योग धंधों पर पडता है। पिछली बार भी यही वर्ग सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ था।

सरकार अगर लॉकडाउन का फैसला लेती है तो उन कर्मचारियों (Employees) पर भरी इसका असर देखने को मिलेगा,जिनका इन्क्रीमेंट पिछले साल भी नहीं हो पाया था। ये सभी इस साल इंक्रीमेंट की उम्मीद लगाए बैठे थे,लेकिन लॉकडाउन लगने की स्थिति में इनकी उम्मीदों पर पानी फिर सकता है।

शादियों की सीजन (Marriage Season) चल रहा है,लोगों ने बुकिंग करवा रखी हैं। पिछली मर्तबा भी शादियों के सीजन पर लाॅकडाउन ने बेहद बुरा असर डाला था। इससे आम आदमी से लेकर कारोबारियों को भी बडा झटका लगा था। अगर इस मर्तबा भी ऐसा होता है तो इसका असर हर वर्ग पर पडेगा। इससे आर्थिक नुकसान की बडी मार झेलनी पडेगी।

इसके साथ-साथ इकोनॉमी (Economy) का पहिया फिर से बैठने लगेगा। पिछली मर्तबा देश में लगे लॉकडाउन के दौरान देश की जीडीपी (GDP) नेगेटिव में चली गई थी। जोकि अभी पॉजिटिव आने ही लगी थी कि लॉकडाउन का फिर से शोर मच गया। अगर अबकी मर्तबा लॉकडाउन लगता है तो जीडीपी,मैन्युफैक्चरिंग,इंडस्ट्री सब पर इसका जबरदस्त असर होगा। यही सब चीजें हैं जो आम आदमी को डरा रही हैं। अब ये सब कुछ पीएम नरेंद्र मोदी की सभी राज्यों के सीएम के साथ होने वाली वर्चुअल बैठक के बाद ही साफ हो पाएगा।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है