Covid-19 Update

59,118
मामले (हिमाचल)
57,507
मरीज ठीक हुए
984
मौत
11,228,288
मामले (भारत)
117,215,435
मामले (दुनिया)

महिलाओं को तोहफा, पेट्रोल-डीजल महंगा, बजट के वो 5 फैसले जो आप पर करेंगे असर

महिलाओं को तोहफा, पेट्रोल-डीजल महंगा, बजट के वो 5 फैसले जो आप पर करेंगे असर

- Advertisement -

नई दिल्ली। केंद्रीय कैबिनेट (Central cabinet) की मंजूरी के बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्तीय वर्ष 2019-20 के लिए बजट (Budget) लोकसभा में पेश किया। निर्मला सीतारमण देश की पहली पूर्ण कालिक महिला वित्त मंत्री हैं, जिन्होंने बजट पेश किया है। इस बजट में एक तरफ जहां सरकार ने मध्यम वर्ग को खुश किया है तो अमीरों को करारा झटका दिया गया है। तो ऐसे में आइये जानते हैं बजट से जुड़ी वो प्रमुख बातें जो आप पर डालेंगी असर।

यह भी पढ़ें: Budget 2019 Live : मिडल क्लास को गिफ्ट, अमीरों पर कोड़ा

 

1- पेट्रोल-डीजल पर लगा 1-1 रुपये का अतिरिक्त सेस, कीमतें बढ़ेंगी- वित्त मंत्री ने पेट्रोल और डीजल पर स्पेशल अतिरिक्त एक्साइज ड्यूटी का ऐलान किया। पेट्रोल और डीजल (Petrol and diesel) पर रोड ऐंड इंफ्रास्ट्रक्चर सेस लगाने का ऐलान किया। पेट्रोल पर एक रुपये और डीजल पर भी एक रुपये सेस का ऐलान। ऐलान के बाद पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी तय मानी जा रही है।

2- महिलाओं को मोदी सरकार का तोहफा- जनधन खाताधारक महिलाओं को 5000 रुपये ओवरड्राफ्ट (Overdraft) की सुविधा दी जाएगी। जिस महिला का जनधन खाता है, अगर उसके खाते में एक भी पैसा न हो तब भी वो उससे पैसे निकाल सकती है। अब तक महिलाएं अपने जनधन खाते से सिर्फ 2 हजार रुपये ही निकाल सकती थीं, जिसे बढ़ाकर अब 5 हजार रुपये कर दिया गया है। साथ ही महिलाओं के लिए अलग से एक लाख रुपये के मुद्रा लोन की व्यवस्था की जाएगी।

3- सोना भी हुआ महंगा- गोल्ड और अन्य बहुमूल्य धातुओं पर कस्टम ड्यूटी (custom duty) 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 12.5 प्रतिशत कर दिया गया।

4- इस तरह लगाया अमीरों को चूना- दो से पांच करोड़ रुपये तक की आय पर 3 फीसदी अति‍र‍िक्त टैक्स (Taxes) लगाया गया। पांच करोड़ रुपये से ज्यादा आय वालों पर 7 फीसदी अत‍िर‍िक्त टैक्स लगाया गया।

5- किफायती घरों के लिए लोन (Home loan) पर टैक्स छूट बढ़ी- ब्याज भुगतान पर टैक्स में 2 लाख रुपये तक की छूट दी जाती थी। लेकिन अब अतिरिक्त 31 मार्च 2020 तक लिए गए लोन पर चुकाए जाने वाले ब्याज पर टैक्स में 1.5 लाख रुपये की अतिरिक्त छूट मिलेगी। वहीं अब 45 लाख रुपये तक के मकान को खरीदने पर टैक्स में छूट का लाभ म‍िलेगा।

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें …. 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है