Covid-19 Update

2,00,282
मामले (हिमाचल)
1,93,850
मरीज ठीक हुए
3,423
मौत
29,853,870
मामले (भारत)
178,745,302
मामले (दुनिया)
×

पठानिया बोले- Nurpur Hospital में शुरू होगा 50 बिस्तरों का कोविड केयर सेंटर

पठानिया बोले- Nurpur Hospital में शुरू होगा 50 बिस्तरों का कोविड केयर सेंटर

- Advertisement -

नूरपुर। वन, युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री राकेश पठानिया (Rakesh Pathania) ने कहा है कि ज़िला में कोरोना (Corona) संक्रमण के बढ़ते मामलों के दृष्टिगत नूरपुर सिविल अस्पताल में कोविड (Covid) मरीजों के बेहतर इलाज के लिए शीघ्र ही 50 बिस्तरों का कोविड केयर सेंटर शुरू किया जाएगा। यह जानकारी उन्होंने आज रविवार को स्वास्थ्य विभाग (Health Department) के अधिकारियों के साथ स्थानीय सिविल अस्पताल का दौरा करने के उपरांत दी। उन्होंने बताया कि इस अस्पताल की ऊपरी मंजिल में कोविड मरीजों को दाखिल करने के लिए अलग से वार्ड बनाया जाएगा, जिसमें 24 घंटे डॉक्टरों सहित स्वास्थ्य विभाग का स्टाफ उपलब्ध रहेगा। उन्होंने बताया कि इस वार्ड में 8 चिकित्सकों सहित 12 नर्सें कोरोना मरीजों के इलाज के लिए अपनी सेवाएं देंगी।

यह भी पढ़ें :- राकेश पठानिया की पेशकश, मेरे नर्सिंग इंस्टीट्यूट को बनाओ कोविड केयर सेंटर

 


वन मंत्री ने बताया कि सभी बिस्तरों पर पाइप के द्वारा ऑक्सीजन (Oxygen) उपलब्ध करवाने के लिए सोमवार से ऑक्सीजन यूनिट बनाने का कार्य शुरू कर दिया जाएगा, जो एक सप्ताह के भीतर बन कर तैयार हो जाएगा। उन्होंने बताया कि जरूरत पड़ने पर पूरे अस्पताल को कोविड मरीजों के इलाज के लिए समर्पित किया जाएगा, जबकि अन्य रोगियों के बेहतर उपचार के लिए दूसरी जगह पर अलग से व्यवस्था सुनिश्चित करवाई जाएगी। उन्होंने बताया कि इस अस्पताल में कोविड केयर सेंटर (Covid Care Center) बनने से जहां इस उपमंडल के लोगों को फायदा मिलेगा, वहीं जिला के अन्य अस्पतालों में बनाए गए कोविड केयर सेंटरों में भी मरीजों की भीड़ कम होगी।

वन मंत्री राकेश पठानिया ने कोविड केयर सेंटर के लिए अपनी ओर से 10 ऑक्सीजन फ्लो मीटर विद ह्यूमिडिफायर अस्पताल को दिए जबकि सीएमओ (CMO) ने स्वास्थ्य विभाग की तरफ से 10 ऑक्सीजन फ्लो मीटर विद ह्यूमिडिफायर अस्पताल को दिए। वन मंत्री ने बताया कि राज्य में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए प्रदेश सरकार इस पर पूरी निगरानी रखने के साथ-साथ पूरी सतर्कता बरत रही है, ताकि इसकी चेन को तोड़ा जा सके। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार द्वारा कोविड केयर सेंटरों में मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए बिस्तरों की संख्या को बढ़ाने के साथ-साथ अतिरिक्त केंद्र बनाए जा रहे हैं, ताकि कोरोना संक्रमित मरीजों को बेहतर इलाज मिल सके।

वनमंत्री ने बधानी में व्हाइट मेडिकल कॉलेज व अस्पताल में लिया व्यवस्थाओं का जायजा। वन मंत्री ने इस के उपरांत बधानी के व्हाइट मेडिकल कॉलेज (White Medical College) व अस्पताल का दौरा कर वहां पर उपलब्ध व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने अस्पताल प्रबंधन को जरूरत पड़ने पर इस अस्पताल में कोविड मरीजों के बेहतर इलाज के लिए 150 बिस्तरों की व्यवस्था तैयार रखने के लिए कहा। उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा इस अस्पताल में व्यवस्थाओं पर निगरानी रखने के लिए प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग के दो नोडल अधिकारी नियुक्त किए जाएंगे।
ये रहे मौजूद

इस मौके पर एसडीएम डॉ. सुरेंद्र ठाकुर, सीएमओ डॉ. गुरदर्शन गुप्ता, एसएमओ डॉ. दिलवर सिंह, बीएमओ डॉ. नीरजा गुप्ता सहित डॉ. रमेश कटोच व स्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारी उपस्थित रहे। अंत में तकनीकी कर्मचारी संघ ने प्रदेश के सीएम को यह आश्वाशन भी दिया है कि संघ विपति की इस घड़ी में कोई ऐसी प्रेस विज्ञप्ति नहीं देंगे, जिससे कि कर्मचारियों का मनोबल टूटे मगर बोर्ड प्रबंधन के नकारात्मक रवैये के कारण संघ को मीडिया में जाने के लिये विवश होना पड़ा है, क्योंकि संघ अपने कर्मचारियों की सुरक्षा के साथ किसी प्रकार का समझौता नहीं कर सकता, क्योंकि सरकार जब सभी सुविधाएं प्रदान कर रही है तो फिर अधिकारियों को देने में दिक्कत क्यों है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है