Covid-19 Update

1,99,430
मामले (हिमाचल)
1,92,256
मरीज ठीक हुए
3,398
मौत
29,685,946
मामले (भारत)
177,559,790
मामले (दुनिया)
×

बड़ा ऐलानः पीएम केयर्स फंड से अब सरकारी अस्पतालों में स्थापित होंगे 551 ऑक्सीजन प्लांट

पीएम केयर्स कोष ने इस संयंत्रों को स्थापित करने के लिए सैंद्धांतिक मंजूरी दे दी है

बड़ा ऐलानः पीएम केयर्स फंड से अब सरकारी अस्पतालों में स्थापित होंगे 551 ऑक्सीजन प्लांट

- Advertisement -

कोरोना संकट के इस दौर में देशभर में ऑक्सीजन( oxygen) की कमी को लेकर हाहाकार जारी है। इसी बीच केंद्र सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने ऐलान किया है कि पीएम केयर्स फंड के जरिए देशभर के सरकारी अस्पतालों( Government hospitals) में ऑक्सीजन बनाने वाले 551 पीएसओ ( प्रेशर स्विंग एडसॉप्रर्शन) संयंत्र स्थापित किए जाएंगे। पीएमओ की ओर से जारी एक बयान के अनुसार देश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों और अस्पतालों में तेज हो रही ऑक्सीजन की मांग को देखते हुए पीएम केयर्स फंड ( PM Cares Fund) की ओर से विभिन्न राज्यों के स्वास्थ्य केंद्रों में 551 पीसीएम चिकित्सीय ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्रों की स्थापना की जाएगी।

यह भी पढ़ें: दिल्ली में एक सप्ताह और बढ़ा Lockdown ,कई अस्पतालों में ऑक्सीजन संकट

पीएम केयर्स कोष ने इस संयंत्रों को स्थापित करने के लिए सैंद्धांतिक मंजूरी दे दी है। इसके साथ पीएम नरेंद्र मोदी( PM Narendra Modi) ने भी इन संयत्रों को जल्द क्रियान्वित करने का निर्देश दे दिया है। उन्होंने कहा कि इस संयंत्रों के स्थापित होने से जिला स्तर पर आक्सीजन उपलब्ध हो पाएगी। केंद्राय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण की ओर से ये संयंत्र विभिन्न राज्यों वे केंद्र शासित प्रदेशों के जिला मुख्यालयों के चिंहित अस्पतालों में स्थापित किए जाएंगे। इससे पहले भी पीएम केयर्स कोष से विभिन्न राज्यों के स्वास्थ्य केंद्रों में 162 पीएसए चिकित्सीय आक्सीजन उत्पादन संयंत्रों को स्थापित के लिए 201. 58 करोड़ आबंटित किए थे।

यह भी पढ़ें: ऑक्सीजन की कमी को देखते हुए रेलवे चलाएगा OXYGEN Express : पीयूष गोयल

जाहिर है भारत में कोरोना संक्रमण (Corona Infection)की तबाही का मंजर ये है कि एक ही दिन में 2761 मौतें (Deaths) दर्ज हुई है जबकि 3.50 लाख के करीब नए मामले (New Cases)सामने आए हैं। संक्रमण से उबरने वालों की दर गिरकर 83 फीसदी तक पहुंच गई है। खौफनाक मंजर ये भी है कि देश के कई शहरों में ऑक्सीजन (oxygen)की किल्लत पेश आ रही है। शनिवार रात 12 बजे तक कोरोना के 349,313 नए मामले दर्ज हुए है। इससे संक्रमण के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 1,69,51,621 पर पहुंच गई है। इसी तरह उपचाराधीन मरीजों की संख्या 26 लाख से ज्यादा हो गई है। ये आंकड़े अपने आप में ही डराने वाले हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है