×

Himachal में आफत की बर्फः 5 एनएच सहित 588 मार्गों पर थमे वाहनों के पहिये, बिजली-पानी भी गुल

Himachal में आफत की बर्फः 5 एनएच सहित 588 मार्गों पर थमे वाहनों के पहिये, बिजली-पानी भी गुल

- Advertisement -

शिमला। प्रदेश में पिछले तीन दिनों से हो रही भारी बारिश और बर्फबारी ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। ताजा बर्फबारी से जहां प्रदेश की सड़कें प्रभावित हुई हैं ,वहीं बिजली व पानी की समस्या भी लोगों के सामने विकराल रूप धारण कर खड़ी हो गई है। प्रदेश की लाइफ लाइन कही जाने वाली परिवहन निगम सेवा बर्फबारी के कारण ठप हो गई है। प्रदेशभर में 5 एनएच सहित करीब 588 सड़कों पर यातायात पूरी तरह से बंद हो गया है।


यह भी पढ़ें: Solan में बर्फबारी से खिले लोगों के चेहरे, किसानों-बागवानों को भी राहत

जिससे लोगों की मुशिकलें बढ़ गई हैं। यहीं नहीं बारिश और बर्फबारी ने प्रदेश में बिजली आपूर्ति को भी बाधित किया है। प्रदेश की कुल 2436 बिजली आपूर्ति लाइनें बाधित हुई हैं। प्रदेश के कई स्थानों पर लोगों को अंधेरे में रहने को मजबूर होना पड़ रहा है। इसी तरह से ऊंचाई वाले इलाकों में लोगों को पानी की समस्या से भी दो चार होना पड़ रहा है। प्रदेश की करीब 33 जल आपूर्ति योजनाएं इस बर्फबारी से बाधित हुई हैं। शिमला – चंडीगढ़ के लि बसों की आवाजाही बंद हो गई है। वहीं सीएम जयराम ठाकुर ने आज ट्विटर के माध्यम से सभी विभागों को बिजली, पानी और यातायात सुविधा को जल्द बहाल करने के आदेश दिए हैं।

बर्फबारी से जहां किसानों और बागवानों के चेहरे खिले हुए हैं। वहीं प्रदेश को अब तक करोड़ों के जख्म इस बर्फबारी ने दिए हैं। सबसे ज्यादा नुकसान पीडब्ल्यूडी विभाग को हुआ है। बता दें कि राजधानी शिमला में अब तक 20 सेंमी बर्फबारी हो हुई है। जबकि जाखू में करीब 30 सेंमी बर्फबारी दर्ज की गई है।

इसी तरह से रोहतांग, मनाली, जलोड़ी दर्रा, जंजैहली में भारी बर्फबारी जारी है। कई क्षेत्रों में बिजली गुल हो गई है। मनाली में 30 सेंमी बर्फबारी हुई है। डलहौजी में 35 सेंमी बर्फबारी दर्ज की गई है। कांगड़ा जिले की मुलथान तहसील व बरोट गत रात से भारी बर्फबारी के कारण देश.दुनिया से कट गया है। मुलथान ब बरोट में गत रात पांच से छह इंच तक ताजा हिम पात हुआ है।

 

कुल्लू में 140 लोकल रुट बंद

 

कुल्लू जिला में भारी बर्फबारी होने से 2 एनएच सहित 140 लोकल बस रूट पर यातायात सेवा ठप हो गई है। जिसके चलते सिर्फ आधा दर्जन लोकल बस रूटों पर यात्रियों को यातायात की सुविधा मिल रही है। औट-लुहरी 305 नेशनल हाईवे पिछले 4 दिनों से जलोड़ी दर्रें पर भारी बर्फबारी से बंद पड़ा हुआ है। जबकि आउटर सराज का कुल्लू जिला मुख्यालय से संपर्क कट चुका है। वहीं कुल्लू मनाली नेशनल हाईवे 3 भी बर्फबारी के चलते पतलीकुहल से आगे वाहनों के लिए यातायात ठप हो गया है।

 

करसोग में 23 सड़कें बंद

 

करसोग। ऊंचाई वाले क्षेत्रों में रात से रुक रुक कर हो रही बर्फबारी से जन जीवन अस्त व्यस्त हो गया है। बुधवार को बर्फबारी के कारण मंडी रूट पर वाहनों की आवाजाही पूरी तरह ठप रहीए जबकि शिमला के लिए बसन्तपुर से वाया धामी होकर बसें भेजी गई। मंडी रुट पर चलने वाली सभी बसें देर रात से करसोग बस स्टैंड पर खड़ी रही। पीडब्ल्यूडी की 23 सड़कें बर्फबारी से बंद हो गई हैं। जबकि करसोग में बर्फबारी से बिजलीं के 235 फीडर ठप पड़े हैं। इसी तरह से बर्फबारी से आईपीएच विभाग की करीब 26 स्कीमें बंद हो गई हैं। जिससे लोगों को पानी की समस्या से भी जुझना पड़ रहा है।

 

देश दुनिया से कटा किन्नौर

रिकांगपिओ। जनजातीय जिला किन्नौर में हो रही भारी बर्फबारी के चलते जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। सड़कों पर वाहनों की आवाजाही पूरी तरह से ठप हो गई है। क्षेत्र में तीन दिनों से हो रहे हिमपात से सभी संपर्क मार्ग सहित एनएच-पांच भी पूरी तरह से बंद हो गया है। इसके अलावा क्षेत्र में बिजली और पानी की आपूर्ति बाधित हो गई है। इतना ही नही जिला ds कई क्षेत्रों में मोबाइल सेवा भी ठप पड़ गई है।

जिला के कल्पा में 2 फीट, छितकुल व कुंनोचारनग चार, रकच्छम तीन, सांगला अढ़ाई, नाको दो, नेसङ्ग डेढ़, जिला मुख्यालय रिकांगपिओ में एक फीट बर्फ की मोटी चादर जम चुकी है। ऐसे में जिला किन्नौर देश और दुनिया से कट चुका है। जिला में भारी बर्फबारी के चलते नदी और नालों में ग्लेशियर का खतरा बना हुआ है। बुधवार को भारी बर्फबारी के कारण पूह खंड के तहत टिंकू नाले में लगातार तीन बार ग्लेशियर आने से एनएच पांच अवरुद्ध हो गया है।

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस Link पर Click करें…

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है