×

EPFO: 20 हजार लाभार्थियों को 40.34 करोड़ का भुगतान, तीन दिन के अंदर पारित किए दावे

क्षेत्रीय समिति, ईपीएफओ हिमाचल की 68वीं बैठक में दी जानकारी

EPFO: 20 हजार लाभार्थियों को 40.34 करोड़ का भुगतान, तीन दिन के अंदर पारित किए दावे

- Advertisement -

शिमला। क्षेत्रीय समिति, ईपीएफओ (EPFO) हिमाचल की 68वीं बैठक का आयोजन कर्मचारी भविष्य निधि संगठन क्षेत्रीय कार्यालय कसुम्पटी शिमला के सभागार में किया गया। बैठक की अध्यक्षता प्रधान सचिव (श्रम एवं रोजगार विभाग) हिप्र केके पंत ने की। इसका संचालन समिति के सचिव एवं क्षेत्रीय भविष्य निधि आयुक्त-एक सुदर्शन कुमार ने किया। बैठक में समिति के सचिव सुदर्शन कुमार ने अध्यक्ष एवं सभी सदस्यों को कोरोना (Corona) काल में केंद्र सरकार एवं ईपीएफओ मुख्यालय के द्वारा उठाए गए कदमों से अवगत करवाया। महामारी से सामान्य-जन को होने वाली कठिनाइयों को भांपते हुए, केंद्र सरकार, ईपीएफओ मुख्यालय एवं श्रम मंत्रालय ने ईपीएफ स्कीम को संशोधित कर नए प्रावधान 68एल को भारत सरकार के राजपत्र में 27 मार्च को अधिसूचित करवाया, जिसके तहत क्षेत्रीय कार्यालय शिमला में कुल 20 हजार लाभार्थियों को औसतन 20 हजार रुपये प्रति लाभार्थी के दर से 40.34 करोड़ की कुल राशि का भुगतान किया गया। सभी दावे दो-तीन दिन के अंदर ही पारित कर दिए गए।


यह भी पढ़ें: कोविड-19 महामारी के दौरान EPFO का ‘उमंग’ में दबदबा, सबसे बड़ा संगठन बना

राष्ट्रीय स्तर पर इस प्रावधान के तहत कुल 44.67 लाख लाभार्थियों को 11,556.94 करोड़ की धनराशि आवंटित की गई। केंद्र सरकार की प्रमुख जन कल्याणकारी पहल प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (PMGKY) एवं आत्मनिर्भर भारत योजना के बारे में अध्यक्ष एवं समस्त सदस्यों को अवगत कराते हुए समिति के सचिव सुदर्शन कुमार ने बताया कि इन प्रावधानों के तहत क्षेत्रीय कार्यालय शिमला ने हिमाचल में करीब 5 हजार स्थापनाओं को 35.47 करोड़ की केंद्र प्रदात राशि वितरित की। राष्ट्रीय स्तर पर इस प्रावधान के तहत 3.87 लाख स्थापनाओं को लाभ मिला। उपर्युक्त प्रावधानों को लागू करने हेतु संबंधित एप्लीकेशन सॉफ्टवेर में यथोचित परिवर्तन करने का कार्य ईपीएफओ मुख्यालय के राष्ट्रीय डेटा सेंटर (NDC) में कार्यरत अधिकारियों और कर्मचारियों ने दिन रात काम करते हुए त्वरितता पूर्वक समयबद्ध तरीके से पूरा किया।


इस के अलावा पीएम नरेंद्र मोदी के Ease of Doing Business एवं Ease of Living के विजन (Vision) को चरितार्थ करने की दिशा में क्षेत्रीय कार्यालय द्वारा दावों का शीघ्र निष्पादन, सभी शिकायतों का पूर्ण निपटान, वेबिनार के द्वारा सभी लाभी स्कीमों के संबंध में नियोक्ताओं, कर्मचारियों एवं अन्य में जागरूकता फ़ैलाने, पेशनरों को सेवा में अंतिम दिन ही पेंशन वितरित करने, सभी सेवाओं को ऑनलाइन तथा उमंग एप्प के द्वारा उपलब्ध कराना, e-KYC की प्रगति आदि कार्यों को समिति के अध्यक्ष सहित सभी सदस्यों ने प्रशंसा की। समिति के सभी सदस्यों ने कोरोना महामारी के दौरान ईपीएफओ कर्मचारियों एवं अधिकारियों द्वारा प्रथम पंक्ति में खड़े होकर केंद्र के महत्वपूर्ण नीतियों को धैर्यपूवर्क लागू करने की भी सराहना की। क्षेत्रीय समिति हिमाचल प्रदेश के अध्यक्ष, राज्य सरकार के श्रम एंव रोजगार विभाग के विभागीय सचिव एवं समिति के सचिव, राज्य ईपीएफओ के प्रमुख एवं क्षेत्रीय भविष्य निधि आयुक्त-एक होते हैं। इनके अलावा राज्य सरकार, नियोक्ता और कर्मचारी पक्षों में से प्रत्येक के दो-दो प्रतिनिधि भी समिति के सदस्य होते हैं, जो बैठक में शामिल थे।

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है