Expand

Heart Of Asia सम्मेलन आज से, नहीं होगी PAK से द्विपक्षीय वार्ता

Heart Of Asia सम्मेलन आज से, नहीं होगी PAK से  द्विपक्षीय वार्ता

- Advertisement -

अमृतसर। छठा मंत्री स्तरीय Heart Of Asia सम्मेलन आज से अमृतसर में शुरू हो रहा है। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के बीमार होने के चलते वित्त मंत्री अरूण जेटली इस सम्मेलन में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे। यह सम्मेलन अफगानिस्तान पर इस्तांबुल प्रक्रिया का हिस्सा है। सम्मेलन में 14 देशों के विदेश मंत्री जुटेंगे। PM मोदी और अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी सम्मेलन को संबोधित करेंगे। हार्ट ऑफ एशिया में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के सलाहकार सरताज अजीज भी पहुंचेगे। हालांकि भारत और पाकिस्तान के बीच कोई द्विपक्षीय वार्ता नहीं होगी।

अमृतसर में Heart Of Asia सम्मेलन आज से, PM मोदी करेंगे सम्मेलन का उद्घाटनhoa1

  • अरूण जेटली करेंगे भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व
  • सम्मेलन में जुटेंगे 14 देशों के विदेश मंत्री
  • कल पहुंचेंगे नवाज के सलाहकार सरताज अजीज
  • भारत/पाक के बीच नहीं होगी कोई द्विपक्षीय वार्ता

अजीज की अमृतसर यात्रा से पहले भारत ने कहा था कि वह पाकिस्तान के साथ द्विपक्षीय संबंधों में सीमापार आतंकवाद की निरंतरता को नई सामान्य स्थिति के रूप में कभी स्वीकार नहीं करेगा।

hoa3भारत ने स्पष्ट किया कि निरंतर आतंकवाद के माहौल में वार्ता नहीं हो सकती। भारत ने उरी में सैन्य ठिकाने पर हमले के बाद पाकिस्तान को कूटनीतिक रूप से अलग-थलग करने करने का आह्वान किया था और हार्ट ऑफ एशिया सम्मेलन में उसी दिशा में अपना प्रयास जारी रख सकता है। प्रधानमंत्री शनिवार शाम को अमृतसर पहुंचेगे और अफगानिस्तान के राष्ट्रपति के साथ उनकी द्विपक्षीय वार्ता होगी। अफगानिस्तान हार्ट ऑफ एशिया सम्मेलन का स्थायी अध्यक्ष है । जबकि भारत इस साल सह-अध्यक्ष होने के नाते सम्मेलन का मेजबान है। मंत्री स्तरीय सम्मेलन की सह अध्यक्षता अरुण जेटली और अफगान विदेश मंत्री करेंगे। अफगानिस्तान और इसके पड़ोसी देशों के बीच सुरक्षा, राजनीतिक और आर्थिक सहयोग बढ़ाने के लक्ष्य से यह मंच तैयार किया गया है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Google+ Join us on Google+ Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है