Covid-19 Update

2,18,523
मामले (हिमाचल)
2,13,124
मरीज ठीक हुए
3,653
मौत
33,694,940
मामले (भारत)
232,779,878
मामले (दुनिया)

‘अम्फान’ से Bengal में 72 लोगों की मौत, PM मोदी करें राज्य का दौरा: ममता बनर्जी

‘अम्फान’ से Bengal में 72 लोगों की मौत, PM मोदी करें राज्य का दौरा: ममता बनर्जी

- Advertisement -

कोलकाता। चक्रवात अम्फान का कहर जारी है। पश्चिम बंगाल (West Bengal) में बुधवार को 190 किमी प्रति घंटे की रफ्तार वाले विकराल चक्रवात अम्फान (Amphan) के कारण भारी तबाही हुई और कई लोगों की मौत हुई। पश्चिम बंगाल में तूफान से तबाही कितनी हुई इसका आकलन किया जाना अभी बाक़ी है, लेकिन इससे पहले पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने इस भयानक चक्रवात से 72 लोगों की जान जाने का दावा करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी से राज्य का दौरा भी करने की मांग की है।

मृतकों के परिजनों को 2 लाख मुआवजा भी देने का ऐलान

सीएम ममता ने कहा कि अभी हालात ठीक नहीं हैं। मैं पीएम मोदी (PM Modi) से मांग करती हूं कि वो यहां का दौरा करें। मैं भी हवाई सर्वेक्षण करूंगी। लेकिन मैं हालात ठीक होने का इंतजार कर रही हूं। इसके साथ ही ममता ने मृतकों के परिजनों को 2 लाख मुआवजा भी देने का ऐलान किया है। ममता ने बताया कि आज हमारी आय शून्य है और हमें चुनौतियों का सामना करना होगा। पूरे बंगाल में 72 लोगों की मौत हुई है। ममता बनर्जी के मुताबिक, कोलकाता में 15, हावड़ा में 7, नॉर्थ 24 परगना में 17, ईस्ट मिदनापुर में 6, साउथ 24 परगना में 18 और हुगली में 2 लोगों की मौत हुई है।

अमित शाह ने ममता बनर्जी और नवीन पटनायक से की बात

वहीं दूसरी तरफ केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने बृहस्पतिवार को ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक (Naveen Patnaik) और पश्चिम बगाल की सीएम ममता बनर्जी से बातचीत की तथा उन्हें चक्रवात ‘अम्फान’ से उत्पन्न स्थिति से निपटने में हरसंभव केंद्रीय सहायता का आश्वासन दिया है। उन्होंने ट्वीट कर यह जानकारी दी है। शाह ने यह भी कहा कि वह चक्रवात प्रभावित इन दोनों राज्यों की स्थिति पर लगातार नजर बनाए हुए हैं। उन्होंने ट्वीट कर कहा है, ‘मैंने ओडिशा के सीएम श्री नवीन पटनायक जी और पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी जी से चक्रवात से उत्पन्न स्थिति को लेकर बातचीत की और केंद्र से हरसंभव सहायता का आश्वासन दिया।’

यह भी पढ़ें: J&K: पुलवामा में हुए हमले में एक जवान शहीद; कुपवाड़ा से 3 आतंकी अरेस्ट 

गृह मंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय आपदा मोचन बल की टीमें चक्रवात प्रभावित लोगों की मदद के लिए पहले से ही वहां मौजूद हैं। उन्होंने लिखा है, ‘हम चक्रवात ‘अम्फान’ पर गहरी नजर रख रहे हैं और लगातार संबंधित अधिकारियों के संपर्क में हैं।’ गृह मंत्री ने कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार हर नागरिक की सुरक्षा के लिए कटिबद्ध है। शाह ने कहा, ‘मैं पश्चिम बंगाल और ओडिशा के लोगों से घरों के अंदर ही रहने और सभी निर्देशों का पालन करने की अपील करता हूं। मैं सभी की सुरक्षा एवं कल्याण की प्रार्थना कर रहा हूं।’ इस चक्रवात की वजह से पश्चिम बंगाल में 12 लोगों की मौत हुई है और बुनियादी ढांचे को बड़ा नुकसान हुआ है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है