×

Una जिला में अब तक दो डॉक्टरों सहित 80 व्यक्तियों की रिपोर्ट नेगेटिव

Una जिला में अब तक दो डॉक्टरों सहित 80 व्यक्तियों की रिपोर्ट नेगेटिव

- Advertisement -

ऊना। जिला ऊना (Una) से अब तक 122 सैंपल कोरोना की जांच के लिए टांडा भेजे गए हैं। आज 7 सैंपल की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। एक का सैंपल फेल होने की वजह से दोबारा सैंपल भेजने का कहा गया है। कोरोना जांच में दोनों डॉक्टरों की रिपोर्ट भी नेगेटिव रही है। ऐसे में अब तक जिला ऊना से 80 व्यक्तियों की रिपोर्ट नेगेटिव रही है, जबकि 12 पॉजिटिव हैं। 30 की रिपोर्ट का इंतजार है। यह जानकारी डीसी ऊना संदीप कुमार ने दी।


यह भी पढ़ें: जीवन रक्षक दवाओं का उत्पादन करने वाली Companies को सहारा देगी जयराम सरकार

उधर, लॉकडाउन (Lockdown) के बीच जिला ऊना में डाकसेवा वरदान से कम साबित नहीं हो रही है। कोविड-19 महामारी से बचाव के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए डाक मंडल ऊना पेंशनरों को डोर-टू-डोर पेंशन पहुंचा रहा है। इसके लिए डाक विभाग ने डीसी ऊना संदीप कुमार की अनुमति से जिलाभर में 4 मोबाइल वैन की सुविधा शुरू की। डाक विभाग ऊना ने दो दिनों में जिला भर के अलग-अलग क्षेत्रों में करीब 2 करोड़ रुपए पेंशनरों को घर-द्वार पर पहुंचाए हैं। यह जानकारी देते हुए डाकघर ऊना मंडल के अधीक्षक रामतीर्थ शर्मा ने बताया कि कल्याण विभाग, ऊना से प्राप्त पेंशन राशि को सभी के बचत खातों में जमा कर दिया गया है। लॉकडाउन के चलते पेंशन धारकों को किसी प्रकार की असुविधा पेश न आए, इसके लिए डोर-टू-डोर पेंशन पहुंचाई जा रही है। उन्होंने बताया कि जिला ऊना में कुल 40 हजार पेंशनर हैं, जिनमें से 30 हजार के खाते पोस्ट ऑफिस में हैं, जबकि 10 हजार के बैंक में है।
उन्होंने बताया कि पेंशन धारक अपनी पेंशन के लिए अपने नजदीकी डाकघर में प्रात: 8 बजे से 10 बजे के दौरान संपर्क कर सकते हैं। पेंशन लेते हुए सभी सामाजिक दूरी की पालना भी करें, ताकि कोविड-19 जैसी महामारी से बचा जा सके। दिव्यांग एवं वृद्ध पेंशन धारकों सें विशेष निवेदन है कि वह जितनी जरुरत हो उतनी पेंशन के लिए अपने नजदीकी डाकघर के डाकपाल से दूरभाष पर संपर्क कर सकते हैं, ताकि उनको उनकी जरुरत के अनुसार पेंशन घर पर वितरित की जा सकी।
बैंक उपभोक्ता भी निकाल सकते कैश
डाक अधीक्षक रामतीर्थ शर्मा ने बताया कि मोबाइल पोस्ट ऑफिस के माध्यम से अपने किसी भी बैंक खाते का कैश भी निकाला जा सकता है। उन्होंने कहा कि अगर किसी का खाता डाकघर में नहीं है, तब भी व्यक्ति इसके माध्यम से एक दिन में 10 हजार रुपए का कैश निकाल सकते हैं। इसके लिए व्यक्ति को आधार कार्ड लाना जरूरी होगा। डाक अधीक्षक रामतीर्थ शर्मा ने बताया कि शनिवार 11 अप्रैल को मोबाइल पोस्ट ऑफिस की सुविधा अंब ब्लॉक की धर्मसाल महंतां ग्राम पंचायत में सुबह 7 से 7.45 बजे तक, नारी में 8 से 8.45 तक तथा जवार में 9 से 9.45 बजे तक उपलब्ध रहेगी। जबकि गगरेट ब्लॉक की चलेट ग्राम पंचायत में सुबह 7 से 7.45 बजे तक, मावा कहोलां में 8 से 8.45 तक तथा अंबोआ में 9 से 9.45 बजे तक यह सुविधा मिलेगी। इसके अलावा एक मोबाइल पोस्ट ऑफिस बंगाणा ब्लॉक की ग्राम पंचायत धुंदला में 7 से 7.45 बजे तक, मलांगड़ में 8 से 8.45 तक तथा तनोह में 9 से 9.45 बजे तक रहेगा। हरोली ब्लॉक की ग्राम पंचायत कांगड़ में 7 से 7.45 बजे तक, धर्मपुर में 8 से 8.45 तक तथा पालकवाह में 9 से 9.45 बजे तक मोबाइल पोस्ट ऑफिस की सुविधा प्रदान की जाएगी।
उन्होंने बताया कि सोमवार 13 अप्रैल को मोबाइल पोस्ट ऑफिस की सुविधा गगरेट ब्लॉक की कुठेड़ा जसवालां ग्राम पंचायत में सुबह 7 से 7.45 बजे तक, मावा सिंधियां में 8 से 8.45 बजे तक तथा बड़ोह में 9 से 9.45 बजे तक उपलब्ध रहेगी। जबकि अंब ब्लॉक की चुरूड़ू ग्राम पंचायत में सुबह 7 से 7.45 बजे तक, हंबोली में 8 से 8.45 तक तथा दियाड़ा में 9 से 9.45 बजे तक यह सुविधा मिलेगी तो वहीं बंगाणा ब्लॉक की ग्राम पंचायत मंदली में 7 से 7.45 बजे तक, छपरोह/बल्ह में 8 से 8.45 तक तथा थानाकलां में 9 से 9.45 बजे तक और हरोली ब्लॉक की ग्राम पंचायत बाथड़ी में 7 से 7.45 बजे तक, बाथू में 8 से 8.45 तक तथा बट्टकलां में 9 से 9.45 बजे तक मोबाइल पोस्ट ऑफिस की सुविधा प्रदान की जाएगी।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है