Covid-19 Update

1,61,072
मामले (हिमाचल)
1,24,434
मरीज ठीक हुए
2348
मौत
24,965,463
मामले (भारत)
163,750,604
मामले (दुनिया)
×

नगर निकाय चुनाव: #Kangra, मंडी और Una में 86 ने दाखिल किए नामांकन

नगर परिषद और नगर पंचायत चुनाव नामांकन का आज था पहला दिन

नगर निकाय चुनाव: #Kangra, मंडी और Una में 86 ने दाखिल किए नामांकन

- Advertisement -

धर्मशाला/मंडी/ऊना। नगर निकाय चुनाव के लिए नामांकन दाखिल होने शुरू हो गए हैं। आज नामांकन दाखिल करने का पहला दिन था। कांगड़ा (#Kangra) और मंडी में पहले दिन 35-35 और ऊना (Una) में 16 ने नामांकन दाखिल किया है। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी कांगड़ा राकेश कुमार प्रजापति ने जानकारी देते हुए बताया कि 10 जनवरी को होने वाले नगर निकाय चुनाव-2020 के लिए नामांकन के पहले दिन आज कांगड़ा जिला के विभिन्न नगर निकायों में कुल 35 उम्मीदवारों ने अपने नामांकन पत्र दाखिल किए हैं। शाहपुर से आज किसी प्रत्याशी ने नामांकन दाखिल नहीं किया, जबकि नगरोटा बगवां (Nagrota Bagwan) से एक प्रत्याशी ने तीन नामांकन दाखिल किए।


यह भी पढ़ें: #Una: नगर निकाय चुनाव में 34803 मतदाता डालेंगे #Vote, बनेंगे 53 मतदान केंद्र

राकेश प्रजापति ने बताया कि नगर परिषद नूरपुर के 9 वार्डों में नामांकन के पहले दिन आज गुरुवार को 03 प्रत्याशियों ने नामांकन भरे। नामांकन पत्र दाखिल करने वालों में वार्ड नंबर-07 से मदन लाल, वार्ड नंबर-08 से अशोक कुमार तथा वार्ड नंबर 05 से मीनाक्षी ने अपना नामांकन भरा। नगर परिषद कांगड़ा के 9 वार्डों में आज 9 प्रत्याशियों ने नामांकन भरे। कोमल शर्मा, प्रेम सागर व पुष्पा देवी, सुषमा तथा सुमन, अनुराधा व काजल, विश्वकांत शर्मा, राज कुमारी शामिल हैं।डीसी ने बताया कि नगर परिषद नगरोटा बगवां में वार्ड नंबर-5 से नीरज दुसेजा ने अपना नामांकन भरा है। डीसी ने बताया कि नगर परिषद देहरा में वार्ड नम्बर-04 से सुदर्शना बालिया तथा वार्ड नम्बर 06 से सुनीता शर्मा ने नामांकन भरा। नगर परिषद् ज्वालामुखी के वार्ड नंबर-6 से सुमन कुमारी ने अपना नामांकन दाखिल किया। नगर पंचायत ज्वाली में 02 प्रत्याशियों ने नामांकन भरे जिसमें वार्ड नंबर-07 से तिलक राज तथा शारदा देवी ने नामांकन भरा।डीसी ने बताया कि नगर पंचायत बैजनाथ पपरोला के 11 वार्डों में आज 15 प्रत्याशियों ने नामांकन (Nomination) भरे। नामांकन पत्र दाखिल करने वालों में वार्ड नम्बर-6 उस्तेहड़ से आशा कौल, कांता देवी, सुकेश लता, कमला देवी तथा रीता देवी ने अपना नामांकन भरा। वार्ड नम्बर 10- पपरोला(खतरेहड़)से मुकेश कुमार, दीपक कुमार व वीना विज ने अपने नामांकन भरे। वार्ड नम्बर-01 गणेश बाजार से रूचि कपूर, वार्ड नम्बर-03 गणखेतर से अमित कपूर, वार्ड नम्बर-07 पपरोला से गौरव सूद, अनिता सूद, वार्ड नंबर 09-बूहली कोठी (पपरोला)से राजेश कुमार, वार्ड नम्बर-05 पणतेहड़ से दया देवी तथा वार्ड नंबर-08 पपरोला कस्बा से कविता ने अपना नामांकन भरा।


यह भी पढ़ें: नगर निकाय चुनावः प्रत्याशी के साथ एक व्यक्ति ही जा सकेगा Nomination दाखिल करने

मंडी जिला में शहरी स्थानीय निकायों के चुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया गुरुवार से शुरू हो गई। नामांकन के पहले दिन नगर परिषद और नगर पंचायत चुनाव के लिए जिला में कुल 35 उम्मीदवारों ने अपने नामांकन पत्र दाखिल किए। यह जानकारी जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी मंडी ऋग्वेद ठाकुर ने दी । बता दें, मंडी जिला में 4 नगर परिषद और 2 नगर पंचायतें हैं। सुंदरनगर, नेरचौक, सरकाघाट और जोगिंदरनगर नगर परिषद हैं और रिवालसर और करसोग नगर पंचायत हैं।
ऋग्वेद ठाकुर ने बताया कि नगर परिषद एवं नगर पंचायत चुनावों के लिए नामांकन के पहले दिन नगर परिषद सुंदरनगर में 13, नगर परिषद नेरचौक में 5, नगर परिषद जोगिंदरनगर में 8, नगर परिषद सरकाघाट में 4, नगर पंचायत रिवालसर में 4 और नगर पंचायत करसोग (Karsog) में 1 प्रत्याशी ने नामांकन पत्र दाखिल किए। उन्होंने बताया कि नगर परिषद सुंदरनगर के लिए पहले दिन भरे गए कुल 13 नामांकन में 9 महिला और 4 पुरुष प्रत्याशियों ने अपने पर्चे दाखिल किए। बता दें, नगर परिषद सुंदरनगर में कुल 13 वार्ड हैं।
नगर परिषद सरकाघाट में पहले दिन भरे गए 4 नामांकन में 2 महिला और 2 पुरुष प्रत्याशियों ने अपने पर्चे दाखिल किए। नगर परिषद सरकाघाट में कुल 7 वार्ड हैं। नगर परिषद नेरचौक में पहले दिन कुल 5 नामांकन भरे गए। इनमें में 1 महिला और 4 पुरुष प्रत्याशियों ने अपने पर्चे दाखिल किए। नगर परिषद नेरचौक में कुल 9 वार्ड हैं। नगर परिषद जोगिंदरनगर में पहले दिन कुल 8 नामांकन भरे गए। इनमें 4 महिला और 4 पुरुष प्रत्याशियों ने अपने पर्चे दाखिल किए। नगर परिषद जोगिंदरनगर में कुल 7 वार्ड हैं। नगर पंचायत करसोग में पहले दिन एक नामांकन भरा गया। वार्ड नंबर 2 से एक महिला उम्मीदवार ने पर्चा दाखिल किया। वहीं नगर पंचायत रिवालसर में 4 उम्मीदवारों ने अपने नामांकन दाखिल किए। इनमें 1 महिला और 3 पुरुष प्रत्याशियों ने अपने पर्चे दाखिल किए। बता दें, नगर पंचायत करसोग और रिवालसर में 7-7 वार्ड हैं।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि शहरी स्थानीय निकायों के चुनावों के लिए नामांकन प्रक्रिया गुरुवार 24 दिसंबर से आरंभ हो गई। उम्मीदवार 24, 26 और 28 दिसंबर को संबंधित रिटर्निंग अधिकारी कार्यालय में प्रातः 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक नामांकन भर सकेंगे। उन्होंने बताया कि 29 दिसंबर को प्रातः 10 बजे से नामांकन पत्रों की छंटनी की जाएगी। 31 दिसंबर को प्रातः 10 बजे से दोपहर बाद 3 बजे तक नामांकन वापस ले सकेंगे। नामांकन पत्र वापस लेने के तुरन्त बाद चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों को चुनाव चिन्ह जारी कर दिए जाएंगे। डीसी ने बताया कि मतदान 10 जनवरी, 2021 को प्रातः 8 बजे से सायं 4 बजे तक होगा। मतदान के तुरन्त बाद मतगणना शुरू कर दी जाएगी और फिर तत्काल बाद नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे।

यह भी पढ़ें: #Una जिला में किस पंचायत का चुनाव किस दिन होगा – जानिए

ऊना शहरी निकाय चुनाव के लिए नामांकन भरने के पहले दिन जिला ऊना में 16 उम्मीदवारों ने अपने नामांकन भरे। इस संबंध में जानकारी देते हुए उपायुक्त ऊना राघव शर्मा ने बताया कि नगर परिषद ऊना में 14, नगर परिषद मैहतपुर बसदेहड़ा तथा संतोषगढ़ में 1-1 उम्मीदवार ने नामांकन भरा। उन्होंने बताया कि पहले दिन नगर पंचायत टाहलीवाल, गगरेट तथा दौलतपुर चौक में किसी भी उम्मीदवार ने नामांकन दाखिल नहीं किया है।

नगर पंचायत भुंतर में 4 उम्मीदवारों ने भरा नामांकन

नगर पंचायत भुंतर में सात वार्डों में से तीन वार्डों में चार उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किया है। इसमें वार्ड नंबर 2 से मीना ठाकुर, 4 नंबर से सुनील कुमार, 5 नंबर से पवन और रोहित ने नामांकन पत्र भरा है। नामांकन के पहले दिन मनाली नगर परिषद के वार्ड 1 से बीजेपी समर्थित प्रत्याशी कल्पना ठाकुर, वार्ड 2 से चमन कपूर, वार्ड 3 से राकेश शर्मा व वार्ड 5 से ललिता ने अपना नामांकन पत्र भरा। जबकि कांग्रेस समर्थित प्रत्याशी 26 दिसंबर को नामांकन भरेंगे। पूर्व अध्यक्ष नवीन तनवर भी वार्ड सात से नामांकन भरेंगे। एसडीएम मनाली रमन घर संगी ने बताया कि आज नामांकन भरने के पहले दिन कुल चार प्रत्यशियों ने नामांकन भरा है। उन्होंने बताया कि 26 व 28 को भी नामांकन भरे जाएंगे। 31 दिसंबर को नाम वापसी होगी और उसी दिन चुनाव चिन्ह भी आवंटित किए जाएंगे।

 

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है