×

स्वच्छता अभियान में मिसाल बनीं Udhampur की राक्खी, खुद बना रही हैं Toilet

स्वच्छता अभियान में मिसाल बनीं Udhampur की राक्खी, खुद बना रही हैं Toilet

- Advertisement -

जम्मू।  Udhampur के बादली गांव की एक 87 वर्षीय महिला राक्खी अपने समुदाय के लिए आजकल रोल मॉडल बनी हुई हैं। उन्होंने अपने गांव को खुले में शौच से मुक्त करने के लिए अपने घर के पास ही खुद Toilet बनाना शुरू कर दिया है। राक्खी के पास Toilet बनवाने के लिए आर्थिक संसाधन नहीं हैं। ऐसे में उन्होंने खुद ही अपने हाथों से ईंटों को जोड़कर Toilet बनाना शुरू किया है।
राक्खी को इस मेहनत पर कोई मलाल नहीं है। बल्कि वे इसलिए भी खुश हैं, क्योंकि अपने गांव को बीमारियों और गंदगी से निजात दिलाने में वे सहयोग कर रही हैं। वे कहती हैं, ‘मेरे पास Toilet बनवाने के लिए मजदूर लगाने के पैसे नहीं हैं। इसलिए मैं खुद ही यह काम कर रही हूं। लेकिन मुझे खुशी है कि इससे मैं अपने गांव को बीमारियों से मुक्त करवा सकूंगी।’ राक्खी का यह भी मानना है कि सभी को खुले में शौच करना छोड़ अपने घर में Toilet बनवा लेना चाहिए, ताकि गंदगी से बीमारियां न फैलें।

Himachal भी है खुला शौच मुक्त राज्य

इससे पहले सरकार ने लोकसभा में घोषित किया था कि केंद्र द्वारा जारी स्वच्छ भारत अभियान के तहत अब तक 11 राज्य और केंद्र शासित प्रदेश खुला शौच मुक्त घोषित हो चुके हैं। इनमें Himachal Pradesh का नाम भी शामिल है। सरकार स्वच्छ भारत मिशन के तहत कई जरूरी कदम उठा रही है ताकि सारे ही राज्य खुला शौच मुक्त हो सकें। स्वच्छ भारत अभियान के तहत गांवों को भी प्रदूषण मुक्त करने की चरणबद्ध नीतियां बनाई जा रही हैं। इसके पहले चरण में इस घोषणा के जारी होने के तीन महीने के अंदर गांव खुद को प्रदूषण मुक्त घोषित करें। राज्य और केंद्र अलग-अलग प्रक्रिया के तहत इसकी पड़ताल करेंगे कि इस पर काम हुआ है या नहीं। इसमें भी प्राथमिकता के तौर पर Toilet के इस्तेमाल पर ध्यान दिया जाएगा।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है