नुकसान 9 करोड़ का, पीडब्ल्यूडी करसोग को मिले सिर्फ 35 लाख

भरपाई करने में निकले पसीने, आम लोग भी परेशान

नुकसान 9 करोड़ का, पीडब्ल्यूडी करसोग को मिले सिर्फ 35 लाख

- Advertisement -

करसोग। जिला मंडी के करसोग में इस बरसात हुए नुकसान की भरपाई करने में पीडब्ल्यूडी विभाग के पसीने निकले गए हैं। वो ऐसे कि करसोग पीडब्ल्यूडी डिवीजन के तहत पड़ने वाले विभिन्न क्षेत्रों में सड़कों को कुल 8 करोड़ 72 लाख 60 हज़ार के नुकसान के एवज में सरकार ने मात्र 35 लाख की राशि जारी की है। जो इतने भारी नुकसान की भरपाई के लिए ऊंट के मुंह में जीरे के समान है।
इस बार मानसून सीजन में पीडब्ल्यूडी विभाग को सड़कों के टूटने, भूस्खलन, डंगे गिरने, टारिंग उखाड़ने व नालियों के टूटने से भारी नुकसान उठाना पड़ा था। जिसकी मरम्मत के लिए विभाग ने करीब 9 करोड़ की रिपोर्ट तैयार कर सरकार को भेजी थी। ताकि सड़कों को दुरुस्त कर ठीक किया जा सके, लेक़िन हैरानी की बात है कि सरकार ने सड़कों की क्षतिपूर्ति के लिए हाल ही में मात्र 35 लाख की ही राशि जारी की। इस कारण विभाग को अब नुकसान की भरपाई करने में भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। जिस कारण आम लोगों को भी अब सड़कें समय पर ठीक न होने से भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

नुकसान की मात्र 5 फीसदी राशि मिली

पीडब्ल्यूडी को नुकसान की भरपाई के लिए सरकार से जो राशि प्राप्त हुई है। वह कुल राशि का मात्र 5 फीसदी है। लोगों को सड़कों के अवरुद्ध होने से दिक्कतें न हो, इसके लिए विभाग ने कई सड़कों को अपने स्तर पर खोल दिया था। जिसकी पेमेंट अभी तक ठेकेदार को नहीं की गई है। ऐसे में अब ठेकेदार भी पेमेंट को विभाग पर दबाव डाल रहे हैं। विभाग ने बरसात में उखड़ी कई सड़कों की टारिंग भी कर दी है, जिसकी पेमेंट के लिए भी विभाग को पैसे की जरूरत है। ऐसे में दिक्कत ये है कि अगर सरकार से और पैसा नहीं मिलता है तो विभाग की मुश्किलें आने वाले दिनों में और बढ़ सकती है। अब हालत ये है कि समय रहते सभी सड़कों की मरम्मत न होने से वाहनों को भी नुकसान हो रहा है। खासकर छोटे वाहनों को अधिक नुकसान पहुंच रहा है। जिस कारण लोगों का वाहन ठीक करने में काफी पैसा खर्च हो रहा है। लोग लगातार सरकार से सड़कों की मरमम्त करने की मांग कर रहे हैं।
करसोग डिवीजन के अधिशाषी अभियंता मांन सिंह ने माना है कि बरसात में हुए नुकसान के लिए अभी 35 लाख की राशि प्राप्त हुई है। उम्मीद है कि जल्दी ही बाकी राशि भी जल्द ही मिल जाएगी। उन्होंने कहा कि लोगों को दिक्कत न हो इसके लिए सभी जरूरी सड़कों को प्रथमिकता के आधार पर ठीक किया जा रहा है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Google+ Join us on Google+ Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है