×

कोलकाता के इस दंपति ने फ्रिज को बुकशेल्फ बनाकर किया ये नेक काम

कोलकाता के इस दंपति ने फ्रिज को बुकशेल्फ बनाकर किया ये नेक काम

- Advertisement -

इस दुनिया में किताबों (Books)से सच्चा साथी इंसान का कोई नहीं है। ये हमें ज्ञान तो देती ही है साथ में अकेलेपन को भी दूर करती है। आज के दौर में बेशक लोग मोबाइल( Mobile) को अपना सच्चा साथी मानते हों पर किताबों की अहमियत ना तो कम हुई है और ना ही होगी। अगर आप किसी को कोई उपहार देना चाहते हैं तो किताबों से बेहतर कोई गिफ्ट( Gift) नहीं। बहुत सारे लोग अपनी किताबें दान करते हैं। लोग किताबें पढ़ सकें, इसके लिए छोटी – छोटी लाइब्रेरी बनाते हैं। ऐसे ही एक पति -पत्नी के बारे में हम आप को बताने जा रहे हैं। ये दोनों कोलकाता के किराने की दुकान में काम करते हैं। लेकिन इन्होंने ऐसा काम किया है, जो लोगों के लिए प्रेरणा बन गया है।


यह भी पढ़ें :- गांव के बच्चों को आ रही थी पढ़ाई में दिक्कत, शिक्षक ने बना दी चलती-फिरती लाइब्रेरी

जिस दुकान में ये दोनों काम करते हैं, उसके मालिक तारापोड़ कहर की मदद से इन्होंने अनोखी लाइब्रेरी की शुरुआत की है। कालिदास व उनकी पत्नी कुमकुम ने स्टोर के बाहर रखे एक फ्रिज को बुक शेल्फ( Book shelf) बना कर वहां किताबें (Books)रख दीं। साथ ही वहां पर एक मैसेज भी लिखा- पढ़ने वाले चाहे तो उनसे पूछकर किताबें घर लेजा सकते हैं। इसके लिए कोई पैसे देने की जरूरत नहीं।

इस नेक काम के पीछे इस कपल की ख्वाहिश थी कि वो फ्री लाइब्रेरी( Free library) की ओर लोगों का ध्यान आकर्षित कर सकें। इतना ही नहीं वहां पर एक और नोट भी लिखा कि एक माह में एक किताब पढ़कर आप डॉक्टरों से दूर रह सकते हैं। लोगों को इस कपल की ये मुहिम पसंद आई और लोग इनकी सराहना कर रहे हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है