Covid-19 Update

2,05,017
मामले (हिमाचल)
2,00,571
मरीज ठीक हुए
3,497
मौत
31,341,507
मामले (भारत)
194,260,305
मामले (दुनिया)
×

ऊर्जा राज्य में 30 वर्ष से अंधेरे में रह रहा है यह परिवार, सिक्योरिटी तक के नहीं हैं पैसे

सीएम के गृह जिला का है मामला, अंधेरे में रहने को मजबूर है परिवार

ऊर्जा राज्य में 30 वर्ष से अंधेरे में रह रहा है यह परिवार, सिक्योरिटी तक के नहीं हैं पैसे

- Advertisement -

मंडी। ऊर्जा राज्य (Energy State) के नाम से पहचान रखने वाले हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में एक परिवार ऐसा भी है जो 30 वर्षों से बिना बिजली के ही जिंदगी गुजार रहा है। इस परिवार के पास बिजली का कनेक्शन लेने के बदले जमा होने वाली सिक्योरिटी तक के लिए पैसे नहीं हैं। मंडी जिला के द्रंग विधानसभा क्षेत्र के तहत आने वाली ग्राम पंचायत टिहरी के तांदी गांव में किशन चंद का परिवार आज दिन तक बिजली सुविधा (Electricity Facility) से महरूम है। हालांकि सरकार का दावा है कि प्रदेश में कोई भी घर बिना बिजली के नहीं है, लेकिन यहां कहानी कुछ और ही है। परिवार की आर्थिक हालत ऐसी है कि ये सिक्योरिटी (Security) जमा करवा सकें। परिवार की मुखिया 71 वर्षीय दोपाली देवी ने बताया कि उन्हें बताया गया कि सिक्योरिटी के लिए 3 से 4 हजार रूपए जमा करवाने होंगे, जिसके डर से उन्होंने कनेक्शन नहीं लिया। उनके बेटे किशन चंद ने बताया कि बिजली कनेक्शन (Electricity Connection) के लिए आज दिन तक उनकी किसी ने कोई मदद नहीं कीए यहां तक की पंचायत ने भी नहीं।

यह भी पढ़ें: बुजुर्गों को मेंटेनेंस के तौर पर मिलेंगे 10 हजार रुपए,केंद्र सरकार ला रही है नियम

किशन चंद के परिवार में चार लोग हैं। जिसमें 71 वर्षीय बूढ़ी मां, एक दिव्यांग बेटी और एक बेटा है। पत्नी का काफी समय पहले देहांत हो चुका है। बेटी मानसिक रूप से बीमार है और बेटा भी गरीबी के कारण आगे नहीं पढ़ पा रहा है। किशन चंद ने बताया कि 30 साल पहले उसके पिता को पंचायत (Panchayat) की तरफ से घर बनाने के लिए जो पैसे मिले थे उससे उस वक्त कच्चा मकान बनाया था और उसी में यह परिवार जीवन यापन कर रहा है। पंचायत की तरफ से कुछ समय पहले शौचालय निर्माण करके दिया गया है, लेकिन पक्के मकान के लिए पैसा नहीं मिल पाया है। परिवार बीपीएल श्रेणी में शामिल है।


यह भी पढ़ें: Himachal: एक घंटा भी नहीं हुआ था दुल्हन को विदा किए और लौट आई बारात

वहीं क्षेत्र के बीडीसी सदस्य परमा नंद ने सरकार से गुहार लगाई है कि परिवार की दयनीय स्थिति को देखते हुए बिजली का कनेक्शन निशुल्क मुहैया करवाया जाए और पक्के घर के लिए भी जल्द पैसा दिया जाए। वहीं जब इस बारे में विद्युत विभाग (Electrical Department) के वरिष्ठ अधिशाषी अभियंता ई. मनोज पूरी से बात की गई तो उन्होंने बताया कि मीडिया के माध्यम ये यह मामला उनके ध्यान में आया है। परिवार को जल्द ही बिजली की कनेक्शन दिलाया जाएगा और विभाग उक्त परिवार की हर संभव मदद करेगा। सरकार ने ऐसे परिवारों के लिए मुख्यमंत्री रोशनी योजना चला रखी है और इस योजना के तहत इस परिवार को कनेक्शन मुहैया करवाया जाएगा।

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है