Covid-19 Update

2,16,639
मामले (हिमाचल)
2,11,412
मरीज ठीक हुए
3,631
मौत
33,417,390
मामले (भारत)
228,533,587
मामले (दुनिया)

Pakistan को मिली बड़ी खुशखबरी, खैबर पख्तूनख्वा में मिला तेल और गैस का बड़ा भंडार

Pakistan को मिली बड़ी खुशखबरी, खैबर पख्तूनख्वा में मिला तेल और गैस का बड़ा भंडार

- Advertisement -

नौ महीने की खोज के बाद आखिरकार पाकिस्तान में तेल और गैस का एक नया भंडार मिल गया है। पाकिस्तान (Pakistan) के खैबर पख्तूनख्वा में ताल ब्लॉक के मामीखेल कुएं में इस भंडार को खोजा गया है। इस नए भंडार के मिलने के बाद ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने के लिए पाकिस्तान की आयात पर निर्भरता में कमी आएगी। इससे पाकिस्तान का आयात पर होने वाला खर्च भी कम होगा। पाकिस्तान ऑयलफील्ड्स लिमिटेड (POL) ने पाकिस्तान स्टॉक एक्सचेंज को जारी किए नोटिफिकेशन में कहा है, तेल और गैस के कुएं के परीक्षण में पता चला है कि इसकी प्रतिदिन 3240 बैरल तेल और 16.12 मिलियन स्टैंडर्ड क्यूबिक फीट गैस उत्पादन की क्षमता है। पाकिस्तान में मार्च 2020 में प्रतिदिन 85000 बैरल तेल का उत्पादन किया गया। हालांकि, पाकिस्तान अपनी तेल जरूरतों का 80 फीसदी आयात (Import) के जरिए ही पूरा करता है।

पाकिस्तान प्रतिदिन 4 अरब क्यूबिक फीट से कम गैस का उत्पादन (Gas production) करता है जबकि उसकी जरूरत 7 अरब क्यूबिक फीट की है। गैस की मांग को पूरा करने के लिए भी पाकिस्तान आयात पर निर्भर है। ब्रोकरेज हाउस के मुताबिक, मामीखेल साउथ-01 की खुदाई का काम अक्टूबर 2019 में शुरू किया गया था और 23 मई 2020 4939 मीटर की गहराई तक खुदाई की गई। उसके बाद हाइड्रोकार्बन डिपॉजिट का पता चला। करीब एक साल पहले पाकिस्तान के पीएम इमरान खान ने पाकिस्तान में एशिया का सबसे बड़ा तेल भंडार मिलने की उम्मीद जताई थी। इमरान खान ने कहा था कि अगर ये विशाल भंडार पाकिस्तान में मिलता है तो देश की तकदीर बदल जाएगी। हालांकि, केकरा-1 फील्ड में 6000 फीट से भी ज्यादा गहराई तक खुदाई के बाद भी कोई तेल भंडार हाथ नहीं लगा था।

पाकिस्तान के मिनिस्टर फॉर मैरीटाइम अफेयर्स एंड फॉरेन अफेयर्स अब्दुल्ला हुसैन हरून ने दावा किया था कि तेल के संभावित भंडार कुवैत के तेल भंडारों से भी ज्यादा बड़े होंगे। पाकिस्तानी अधिकारियों ने अनुमान लगाया था कि पाकिस्तान के तेल भंडार 100 अरब बैरल के आंकड़े को पार कर सकते हैं। सऊदी अरब के पास अनुमानित प्रमाणित तेल भंडार 266 अरब बैरल्स है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group…

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है